DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › कोरोना संकट पर अहम बैठक के दौरान पीएम मोदी ने मंत्रियों को क्या हिदायत दी?
देश

कोरोना संकट पर अहम बैठक के दौरान पीएम मोदी ने मंत्रियों को क्या हिदायत दी?

विशेष संवाददाता,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Sat, 01 May 2021 09:54 AM
Pm modi (File Photo)
1 / 2Pm modi (File Photo)
Prime Minister Narendra Modi addressing on the occasion of the National Panchayati Raj Day 2021, in New Delhi on Saturday. (ANI Photo)
2 / 2Prime Minister Narendra Modi addressing on the occasion of the National Panchayati Raj Day 2021, in New Delhi on Saturday. (ANI Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सभी मंत्रियों को अपने क्षेत्र के लोगों के साथ संपर्क में रहने और उनकी मदद करने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि स्थानीय स्तर पर मुद्दों की तुरंत पहचान की जाए और उन्हें फौरन हल किया जाए। कोरोना संकट को सदी का सबसे बड़ा संकट करार देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह विश्व के लिए चुनौती है।

कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि और ऑक्सीजन की किल्लत के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हुई इस बैठक में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा हुई। बैठक में केंद्र, राज्य सरकार और देशवासियों के सामूहिक प्रयासों के आधार पर कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए भारत सरकार की टीम इंडिया के दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डाला गया।

मंत्रिपरिषद की बैठक में केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों के साथ तालमेल, अस्पताल के बेड, पीएसए, ऑक्सीजन सुविधा, ऑक्सीजन का उत्पादन, भंडारण और परिवहन के मुद्दों को हल करने और आवश्यक सु्विधाओं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में बताया गया। इसके साथ मई और जून में अतिरिक्त खाद्यान्न, जनधन खाता धारकों की वित्तीय सहायता के रुप में कमजोर आबादी की सहायता के उपायों पर भी बैठक में चर्चा हुई।

मंत्रिपरिषद ने विश्वास व्यक्त किया कि देश इस वायरस को हराएगा और फिर आगे बढ़ेगा। बैठक में ‘दवाई भी और कड़ाई भी’ पर भी जोर दिया गया। मास्क पहनने, छह फिट की दूरी और बार-बार हाथ धोने पर जोर देते हुए परिषद को बताया गया कि 15 करोड़ से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है। बैठक में नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कोविड प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। इसके साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और मनसुख मंडाविया ने मंत्रिमंडल के सहयोगियों को ऑक्सीजन और दवाइयों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों के साथ कैबिनेट सचिव सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

संबंधित खबरें