अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

GES 2017: हैदराबाद में मेट्रो रेल सेवा शुरू,पीएम मोदी-सीएम केसी राव ने की सवारी, देखें वीडियो

hyderabad metro rail

1 / 4hyderabad metro rail

hyderabad metro rail

2 / 4hyderabad metro rail

Hyderabad Metro

3 / 4Hyderabad Metro

hyderabad metro rail

4 / 4hyderabad metro rail

PreviousNext

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी हैदराबाद मंगलवार को देश का आठवां शहर बन गया, जहां पर मेट्रो ट्रेन चलने लगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज इस मेट्रो सेवा का उद्धाटन किया।  उद्घाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी, तेलंगाना के सीएम केसी राव और राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने मेट्रो रेल की सवारी की। मेट्रो सेवा शुरू होने से पहले ही एलएंडटी मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड ने किराये की घोषणा भी कर दी है। देश में केवल दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, जयपुर, कोच्चि, बंगलूरू, मुंबई, कोलकाता में मेट्रो ट्रेन फिलहाल चलती है। 

 

हैदराबाद एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया की नजर हैदराबाद पर है। यह शहर एक बड़े अंतरराष्ट्रीय समिट का  आयोजन कर रहा है जहां दुनिया भर के उद्योगपति आए हुए हैं।  

 

पीएम ने कहा कि देश के दक्षिणी हिस्से में भाजपा अभी तक सरकार चलाने का मौका नहीं मिला है। लेकिन हमारे कार्यकर्ता यहां हमेशा से ही जमीनी स्तर पर कार्य करते आ रहे हैं और लोगों के साथ हैं। हमें भाजपा कार्यकर्ताओं के इस परिवार पर गर्व है। 

आम जनता कल से सकेगी सफर
हैदराबाद मेट्रो में 29 नवंबर यानि बुधवार से आम जनता सफर कर सकेगी। इसके लिए 30 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया गया है जो मियापुर से नागोले के बीच है। मेट्रो ट्रैक और स्टेशनों का डिजाइन तैयार करने में काफी कुछ दिल्ली मेट्रो जैसा रखा गया है।

मेट्रो का सफर आसान बनाने के लिए 57 कोच तैयार किए गए हैं। प्रत्येक ट्रेन में फिलहाल 3 कोच होंगे जिनको भविष्य में 6 कोच का किया जाएगा। 3 कोच की ट्रेन में एक बार में 330 यात्री सफर कर सकेंगे। पूरा ट्रैक 72 किलोमीटर का बनकर के तैयार होगा, जिसमें 12 किलोमीटर हिस्सा अंडरग्राउंड होगा। फिलहाल केवल एलिवेटेड ट्रैक का 30 किलोमीटक का हिस्सा तैयार हुआ है। 

ये होगा किराया
एलएंडटी मेट्रो ने जो किराया इस रूट पर तय किया है वो दिल्ली मेट्रो के बराबर ही रखा गया है। यात्रियों को पहले 2 किलोमीटर पर 10 रुपये, 2 से 4 किलोमीटर के सफर पर 15 रुपये, 4 से 6 किलोमीटर के सफर पर 25 रुपये, 6 से 8 किलोमीटर के लिए 30 रुपये, 8 से 10 किलोमीटर के लिए 35 रुपये, 10 से 14 किलोमीटर के लिए 40 रुपये, 14-18 किलोमीटर के लिए 45 रुपये 18 से 22 किलोमीटर की यात्रा करने पर 50 रुपये और 55 रुपये 22 से 26 किलोमीटर की यात्रा पर देना होगा। अगर कोई यात्री 30 किलोमीटर तक का सफर करता है तो उसे 60 रुपये एक तरफ से किराया देना होगा। 

200 रुपये का मिलेगा स्मार्ट कार्ड
यात्री मेट्रो में स्मार्ट कार्ड या फिर टोकन लेकर के सफर कर सकेंगे। कंपनी ने स्मार्ट की कीमत 200 रुपये रखी है, जिसमें 100 रुपये का टॉप अप और 100 रुपये सिक्युरिटी डिपॉजिट होगा स्मार्ट कार्ड वालों को यात्रा पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pm narendra modi inaugurates metro train in hyderabad