ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVIP की तरह न जाओ, जनता तक पहुंचाओ काम; PM नरेंद्र मोदी की मंत्रियों को नसीहत

VIP की तरह न जाओ, जनता तक पहुंचाओ काम; PM नरेंद्र मोदी की मंत्रियों को नसीहत

पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों से कहा है कि वे पूरे देश में दौरे करें और लोगों को बताएं कि सरकार ने क्या योजनाएं चलाई हैं। इसके अलावा उन योजनाओं की पहुंच भी सुनिश्चित करें।

VIP की तरह न जाओ, जनता तक पहुंचाओ काम; PM नरेंद्र मोदी की मंत्रियों को नसीहत
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 5 राज्यों के चुनाव अब समाप्त होने ही वाले हैं और 3 दिसंबर को इन राज्यों के नतीजे आएंगे। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी 2024 के मोड में आते दिख रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को मंत्री परिषद के सदस्यों से कहा कि वे पूरे देश में दौरे करें और लोगों को बताएं कि सरकार ने क्या योजनाएं चलाई हैं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचे। पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा कि वे लाभार्थियों तक पहुंचे और उन्हें बताएं कि इन स्कीमों का संचालन कौन कर रहा है। उन्होंने यह बात इसलिए कही क्योंकि राज्य सरकारें भी अकसर दावेदारी करती हैं। ऐसे में पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा है कि वे भ्रम दूर करने के लिए जनता में जाएं।

मंत्रियों की मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे पीएम मोदी ने सलाह दी कि वे विकसित भारत संकल्प यत्रा में भी हिस्सा लें। उन्होंने मंत्रियों से कहा कि आप लोग कार्यक्रमों में वीआईपी के तौर पर न जाएं बल्कि संयोजक के रूप में हिस्सा लें। तभी इन आयोजनों को सफल किया जा सकता है। ग्रामीण इलाकों में यात्रा के बाद अब मोदी सरकार ने शहरी क्षेत्रों में इस यात्रा को निकालने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह भी तय करना है कि बचे हुए समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाया जाए। 

इसके लिए उन्होंने सबसे ज्यादा जोर आयुष्मान कार्ड को दिया। पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत कार्ड ज्यादा से ज्यादा बनवाए जाएं। यह हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है, जिसका संचालन केंद्र सरकार की ओर से होता है। फिलहाल इन कार्डों को बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा सरकार अब प्रचार पर भी जोर दे रही है। जल्दी ही देश भर में होर्डिंग लगाए जाएंगे और पब्लिसिटी मैटीरियल इसके लिए तैयार किया जा रहा है। इन्हें पूरे देश में लगाया जाएगा ताकि लोग भ्रमित न हों और स्थानीय सरकारों को इसका फायदा न मिले। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों से कहा कि वे शीत सत्र के लिए भी तैयार हो जाएं। उन्होंने कहा कि शीत सत्र में विपक्ष की ओर से उठने वाले सवालों का प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए तैयारी पूरी रखें। 4 दिसंबर से शीत सत्र शुरू हो रहा है, जो 22 तारीख तक चलेगा। इस मीटिंग के दौरान मंत्रियों ने यह भी बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कैसे चल रही है और किन-किन इलाकों में पहुंच चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें