ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशश्रीलंका दौरा: मोदी कोलंबो रवाना, बोले- मजबूत संबंधों को दशार्ती है मेरी यात्रा

श्रीलंका दौरा: मोदी कोलंबो रवाना, बोले- मजबूत संबंधों को दशार्ती है मेरी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज से शुरू होने वाली श्रीलंका की उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का एक प्रतीक है और यह बौद्ध धर्म की साझा विरासत को सामने लाती है। वह कोलंबो के लिए...

श्रीलंका दौरा: मोदी कोलंबो रवाना, बोले- मजबूत संबंधों को दशार्ती है मेरी यात्रा
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 11 May 2017 10:28 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज से शुरू होने वाली श्रीलंका की उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का एक प्रतीक है और यह बौद्ध धर्म की साझा विरासत को सामने लाती है। वह कोलंबो के लिए  रवाना हो चुके हैं। 

इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह बौद्ध धर्म के अनुयायियों के सबसे बड़े उत्सव अंतरराष्ट्रीय बैसाख दिवस समारोह में भाग लेंगे, भारतीय सहयोग से बने एक अस्पताल का उद्घाटन करेंगे और भारतीय मूल के तमिल समुदाय को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह कई अन्य कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे।

उन्होंने श्रीलंका की यात्रा से कुछ ही घंटों पहले फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, यह दो सालों में वहां की मेरी दूसरी द्विपक्षीय यात्रा होगी, जो हमारे मजबूत संबंध का संकेत है।

अंतरराष्ट्रीय बैसाख दिवस समारोह में शिरकत करेंगे पीएम
मोदी ने लिखा, मेरी यात्रा के दौरान मैं कोलंबो में 12 मई को अंतरराष्ट्रीय बैसाख दिवस समारोह में शिरकत करूंगा, जहां मैं बौद्ध धार्मिक नेताओं, विद्वानों और धर्मशास्त्रियों से बात करूंगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे के साथ इन समारोहों में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात है।

मोदी ने कहा, मेरी यात्रा भारत एवं श्रीलंका के बीच सबसे स्थायी संबंधों में से एक — बौद्ध धर्म की साझी विरासत— को उजागर करती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2015 में उनकी पिछली यात्रा में उन्हें सदियों से बौद्ध धर्म के अहम केंद्र और यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल अनुराधापुर जाने का अवसर मिला था। 

उन्होंने कहा, इस बार मुझे कैंडी में श्री दलादा मलिगवा पवित्र स्थान पर प्रार्थना करने का अवसर मिलेगा।

मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा की शुरूआत कोलंबो में गंगारामयया मंदिर स्थित सीमा मलाका से आरंभ होगी, जहां वह परंपरागत दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 

उन्होंने कहा कि वह सिरीसेना, विक्रमसिंघे और अन्य अहम नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

मोदी डिकोया अस्पताल का करेंगे उद्घाटन
मोदी ने कहा, मैं श्रीलंका में डिकोया अस्पताल का भी उद्घाटन करूंगा, जिसे भारत की मदद से बनाया गया है और वह भारतीय मूल के तमिल समुदाय के साथ वार्ता करेंगे।

प्रधानमंत्री की श्रीलंका यात्रा के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव :हिंद महासागरीय क्षेत्र: संजय पांडा ने कहा कि इस यात्रा की प्रकृति को देखते हुए कोई औपचारिक बैठक का कार्यक्रम नहीं रखा गया है हालांकि मोदी श्रीलंकाई नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। 

तमिल मुद्दों पर पांडा ने कहा कि इस बारे में भारत श्रीलंका सरकार के साथ मिल कर काम कर रहा है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि कोलंबो सत्ता हस्तांतरण के संबंध में की गयी प्रतिबद्धताओं को अगले दो साल में पूरा करेगा

प्रस्तावित आर्थिक और प्रौद्योगिक सहयोग समझौते के बारे में पूछे जाने पर पांडा ने कहा कि इस दिशा में प्रगति हुयी है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस साल के अंत तक समझौते को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें