ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटॉप अफसरों संग PM मोदी ने कही अहम बैठक, कोरोना और टीकाकरण की स्थिति का लिया जायजा

टॉप अफसरों संग PM मोदी ने कही अहम बैठक, कोरोना और टीकाकरण की स्थिति का लिया जायजा

भारत इन दिनों कोरोना संकट के साथ-साथ वैक्सीन की किल्लत से भी जूझ रहा है। हालांकि, सरकार लगातार स्थिति को सामान्य करने की कोशिश में जुटी हुई है। यही वजह है कि भारत में कोरोना के हालातों का जायजा लेने...

टॉप अफसरों संग PM मोदी ने कही अहम बैठक, कोरोना और टीकाकरण की स्थिति का लिया जायजा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Sat, 15 May 2021 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत इन दिनों कोरोना संकट के साथ-साथ वैक्सीन की किल्लत से भी जूझ रहा है। हालांकि, सरकार लगातार स्थिति को सामान्य करने की कोशिश में जुटी हुई है। यही वजह है कि भारत में कोरोना के हालातों का जायजा लेने और वैक्सीनेशन की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हाईलेवल बैठक बुलाई । इस बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय, स्वास्थ्य मंत्रालय सहित कई अन्य मंत्रालयों के कई वरीय अधिकारी शामिल हुए हैं।

कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मोदी लगातार बैठकें कर रहे हैं और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कहा था कि कोरोना वायरस महामारी अब देश के ग्रामीण इलाकों में तेजी से पांव पसार रही है। इसके मद्देनजर उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और उचित दूरी का पालन करने सहित बचाव के उपायों का अनुसरण करने का आग्रह किया था।

 

कोविड-19 महामारी को एक ''अदृश्य दुश्मन करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार इस महामारी की दूसरी लहर से मुकाबले के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। उन्होंने भरोसा जताया कि देश इस लड़ाई में विजय हासिल करेगा।

ज्ञात हो कि शनिवार को देश में एक दिन में 3,26,098 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,43,72,907 हो गए हैं, जबकि 3,890 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,66,207 हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 2,04,32,898 हो गई है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत दर्ज की गई है।

भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है। शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के 326,123 नए मामले सामने आए हैं, जो इस महीने यानी मई में सबसे कम है। वहीं महामारी से मरने वालों की संख्या 3879 रही। वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक, राहत की बात है कि इस महीने कोरोना के रोजाना आने वालों मामलों में सबसे कम केस शुक्रवार को ही आए हैं। इससे पहले 10 मई को 3 लाख 29 हजार नए केस आए थे। महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक समेत कई अन्य राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। 

वर्ल्डोमीटर के आंकड़ो के मुताबिक, देश में शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के महज 323123 नए केस सामने आए, वहीं इसी दौरान 3879 लोगों की मौत हुई है। इस तरह से देश में कोरोना के मामलों में इस महीने अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। भारत में फिलहाल कोरोना वायरस के कुल 24,372,243 केस हैं। अब तक देश में 266,229 लोग जान गंवा चुके हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि दो करोड़ से अधिक लोग कोरोना को हरा भी चुके हैं। देश में कुल 20,426,323 लोग रिकवर हो चुके हैं। अभी देश में एक्टिव केसों की संख्या 3,679,691 है।

इन 18 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण काबू में
महाराष्ट्र, कर्नाटक, यूपी, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, जम्मू, गोआ, चंडीगढ़, लद्दाख में कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें