DA Image
4 जून, 2020|5:57|IST

अगली स्टोरी

PM नरेंद्र मोदी की धर्मगुरुओं से अपील- अपने-अपने लोगों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिए समझाएं, देखें VIDEO

pm modi varanasi video conferencing corona virus

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकबार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात किए। इस दौरान उन्होंने कहा, 'हमें अपनी आस्था, विचारधारा, पंथ को बचाने के लिए सबसे पहले कोरोना को पराजित करना पड़ेगा। आज आवश्यकता है कि सभी मत, पंथ, विचारधारा के लोग मिल कर कोरोना वायरस को परास्त करें।' उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सभी धर्मों के धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर उनसे कहा जाए कि अपने-अपने लोगों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के लिए समझाएं। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद के दौरान को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी पीएम मोदी को सुझाव दिया था कि धार्मिक नेताओं को बड़ी भीड़ इकट्ठा करने से रोकने के लिए कहा जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को रोकने के उपायों सहित इससे जुड़े मुद्दों पर गुरुवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और स्पष्ट किया कि पूरे देश का साझा लक्ष्य जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना है। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अगले कुछ हफ्तों में सभी का ध्यान कोरोना वायरस से जुड़ी जांचों, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें अलग-थलग रखने पर केंद्रित रहना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद में कहा कि लॉकडाउन (बंद) समाप्त होने के बाद आबादी के फिर से घर से बाहर निकलने को ध्यान में रखते हुए राज्यों और केंद्र को एक रणनीति तैयार करनी चाहिए। 

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में समन्वित प्रयासों की जरूरत को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, जिला स्तर पर इस उद्देश्य के लिये आपदा प्रबंधन समूह बनाया जाना चाहिए। इसके साथ ही जिला निगरानी अधिकारियों को नियुक्त किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना संबंधी आंकड़े मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं से ही लिये जाने चाहिए। इससे जिला, राज्य और केंद्र स्तर पर आंकड़ों में एकरूपता आयेगी। 

मोदी ने कहा कि यह वास्तव में सराहनीय है कि सभी राज्यों ने एक साथ और एक टीम के रूप में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये काम किया है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, मुख्यमंत्रियों ने संवाद के दौरान प्रधानमंत्री को अपने-अपने राज्यों में कोरोना वायरस से मुकाबले को लेकर किये जा रहे कार्यो के बारे जानकारी दी और संकट के समय उनके (प्रधानमंत्री के) नेतृत्व की सराहना की। मुख्यमंत्रियों ने निजामुद्दीन मरकज से सामने आए मामलों को फैलने से रोकने के लिये उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी।

मोदी ने सभी राज्यों से किसानों से अनाज की खरीद के लिये कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) के अलावा दूसरे प्लेटफार्म पर विचार करने को कहा। प्रधानमंत्री ने जरूरी चिकित्सा उत्पादों की अपूर्ति बनाये रखने, दवा के उत्पादन के लिये कच्चे माल एवं चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जरूरत पर भी बल दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Narendra Modi appeal to all religious leaders to ask followers to support fight against coronavirus watch VIDEO