ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना के कारण घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं लोग, आंकड़े दे रही गवाही

कोरोना के कारण घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं लोग, आंकड़े दे रही गवाही

कोरोना वायरस का कहर देश में थमने का नाम नहीं ले रहा है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है, क्योंकि डॉक्टरों का कहना है कि COVID-19 पॉजिटिव...

कोरोना के कारण घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं लोग, आंकड़े दे रही गवाही
लाइव हिन्दूस्तान,नई दिल्लीFri, 20 Mar 2020 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस का कहर देश में थमने का नाम नहीं ले रहा है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है, क्योंकि डॉक्टरों का कहना है कि COVID-19 पॉजिटिव वाले व्यक्ति के संपर्क में आने से यह फैलता है। भारत में जैसे-जैसे इस वायरस ने पांव फैलाना शुरु किया, वैसे-वैसे लोग भी एहतियातन घरों से बाहर निकलने से परहेज करने लगे हैं।

बीते दस से 12 दिनों में कोरोना प्रभावित शहरों में लोगों ने घरों से बाहर निकलना कम कर दिया है। जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकल रहे हैं। यहां तक कि मॉर्निंग वॉक पर भी जाने से परहेज करने लगे हैं। आंकड़े इस बात की गवाही दे रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार लोगों से अपील कर रहा है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। देश के रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस अड्डे, मेट्रो, मॉल जैसी जगहों पर इसका असर भी देखने को मिला है।

फिटनेस ऐप (GOQii) के मुताबिक, देश के लोगों के पैदल चलने के आंकड़ों में 51 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा गिरावट केरल में 61 प्रतिशत हुई है। इस मामले में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है। यहां 49 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। दिल्ली में यह आंकड़ा 44 प्रतिशत के करीब है। कंपनी ने दो और 17 मार्च के आंकड़ों के तुलनात्मक अध्ययन कर यह रिपोर्ट दी है। 

सोशल डिस्टेंसिंग के दौरान क्या करें
सोशल डिस्टेंसिंग के दौरान अपने ऑफिस या घर का जरूरी काम तो करें, लेकिन अपनी सेहत पर पूरा ध्यान रखें। कोरोना वायरस से बचने के जरूरी नियमों का पालन करें जैसे अपनी और घर की साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें, समय-समय पर हाथ धोते रहें, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें, बाहर का खाना न खाएं, योग और प्राणायाम करते रहें, पर्याप्त मात्रा में आराम करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें