DA Image
17 जनवरी, 2021|6:26|IST

अगली स्टोरी

LAC पर जारी तल्खी के बीच PM नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग नवंबर में 3 बार होंगे आमने-सामने

prime minister narendra modi and chinese jpresident xi jinping  file pic

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग नवंबर में तीन अलग-अलग फोरम पर वर्चुअल बैठक में आमने-सामने होंगे। एससीओ के अलावा ब्रिक्स और जी-20 की बैठक में इन नेताओं का सामना होगा। एससीओ की 10 नवंबर को होने वाली बैठक के बाद 17 नवंबर को ब्रिक्स और 21 व 22 नवंबर को जी-20 की बैठक होनी है।

रूस एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी वर्चुअल माध्यम से करने जा रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन 10 नवंबर को किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हो रहे हैं। सीमा विवाद के बाद पहली बार मोदी-जिनपिंग एक दूसरे से वर्चुअल फोरम पर रूबरू होंगे। ऐसे में सबकी निगाह बैठक में होने वाली बातचीत पर होगी।

यह भी पढ़ें- लद्दाख में LAC पर लंबे समय तक टिकने की फिराक में चीन, हथियारों को कर रहा अपग्रेड

एससीओ के बाद 12वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 17 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय है, वैश्विक स्थिरता के लिए ब्रिक्स भागीदारी, साझा सुरक्षा और नवीन विकास। जी-20 लीडर्स समिट 2020 वर्चुअल रूप से 21-22 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद इसकी अध्यक्षता करेंगे। जी-20 ने उत्पादन, वितरण, चिकित्सा, और टीकों तक पहुंच में मदद करने के लिए 21 अरब डॉलर अधिक का योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें- भारत-अमेरिका के एजेंडे में लद्दाख से दक्षिण चीन सागर तक, डिफेंस इंटेलिजेंस साझा करने की योजना

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में पांच महीनों से गतिरोध बना हुआ है। जिससे दोनों के रिश्तों में महत्वपूर्ण रूप से तनाव है। विवाद के हल के लिए दोनों पक्षों ने कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता की हैं। मोदी और जिनपिंग की मुलाकात को लेकर कयासों का दौर चलता रहा है। लेकिन अभी तक दोनो नेताओ के बीच सीधी बातचीत का कोई कार्यक्रम नही बना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Narendra Modi and Xi Jinping will be face-to-face 3 times in November amidst the issue on LAC