ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभाजपा की CEC बैठक में शामिल हुए पीएम मोदी-अमित शाह, मेघालय-नागालैंड चुनाव में जीत का खाका तैयार

भाजपा की CEC बैठक में शामिल हुए पीएम मोदी-अमित शाह, मेघालय-नागालैंड चुनाव में जीत का खाका तैयार

पीएम मोदी मेघालय में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा के लिए प्रचार करेंगे। मेघालय चुनाव के लिए भाजपा के 20 स्टार प्रचारकों में शामिल होंंगे।

भाजपा की CEC बैठक में शामिल हुए पीएम मोदी-अमित शाह, मेघालय-नागालैंड चुनाव में जीत का खाका तैयार
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 08:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनावों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में की। मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय चुनाव समिति के सभी सदस्य मौजूद रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान दोनों राज्यों में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने को लेकर चर्चा हुई और खास रणनीति तैयार की गई।

पीएम मोदी मेघालय में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा के लिए प्रचार करेंगे। मेघालय की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी और नितिन गडकरी राज्य में 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा के 20 स्टार प्रचारकों में शामिल होंगे। मावरी ने कहा कि भाजपा शासित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी राज्य में प्रचार करेंगे। भाजपा की नजर 60 सदस्यीय सदन में अपनी सीटों की संख्या को बढ़ाने पर है जो वर्तमान में केवल 2 है ताकि वह राज्य में अगली सरकार का नेतृत्व कर सके। 

त्रिपुरा चुनाव को लेकर हुई थी CEC की बैठक
इससे पहले 27 जनवरी को बीजेपी ने आगामी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में सीईसी की बैठक की थी। बैठक के बाद बीजेपी ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए 48 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा की। भाजपा ने धनपुर से केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को मैदान में उतारा है। पार्टी के 6 मौजूदा विधायकों को आगामी त्रिपुरा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिया गया है। मुख्यमंत्री माणिक साहा आगामी राज्य विधानसभा चुनाव टाउन बोरडोवली निर्वाचन क्षेत्र से लड़ेंगे।

मेघालय-नगालैंड में कब होने हैं चुनाव 
मेघालय की 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए 27 फरवरी को एक चरण में चुनाव होना है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने घोषणा की कि मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा और 2 मार्च को मतगणना होगी। वहीं, निर्वाचन आयोग ने 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक, 7 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नामांकन की जांच 8 फरवरी को होगी और 10 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 27 फरवरी को सुबह सात बजे से लेकर शाम चार बजे तक होगा और मतों की गिनती 2 मार्च को होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें