ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPM मोदी यवतमाल में महिलाओं से करेंगे संवाद, कई बड़े ऐलान; आम चुनाव से पहले BJP का वुमन कार्ड

PM मोदी यवतमाल में महिलाओं से करेंगे संवाद, कई बड़े ऐलान; आम चुनाव से पहले BJP का वुमन कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र के यवतमाल में महिला स्वयं सहायता समूहों (SHGs) को संबोधित करने वाले हैं। इन समूहों के साथ काम करने वाली कुछ महिलाओं से वह बातचीत भी करेंगे।

PM मोदी यवतमाल में महिलाओं से करेंगे संवाद, कई बड़े ऐलान; आम चुनाव से पहले BJP का वुमन कार्ड
Niteesh Kumarप्रदीप कुमार मैत्रा, हिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 04:20 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र के यवतमाल में कई विकास परियोजनाओं का ऐलान करेंगे। इसके साथ ही वह लोकसभा इलेक्शन को लेकर चुनावी कैंपेन की शुरुआत करने वाले हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी यवतमाल में महिला स्वयं सहायता समूहों (SHGs) को संबोधित करेंगे। इन समूहों के साथ काम करने वाली कुछ महिलाओं से वह बातचीत भी करेंगे। प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (SHG) को 825 करोड़ रुपये का ‘रिवॉल्विंग फंड’ वितरित करेंगे। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के अंतर्गत भारत सरकार की ओर से दी गई निधि के अतिरिक्त है। आम चुनाव के पहले पीएम मोदी के इस प्रयास को 'महिला कार्ड' के तौर पर देखा जा रहा है।

पीएम मोदी यवतमाल में 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं। वह ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 16वीं किस्त जारी करेंगे। यवतमाल में प्रधानमंत्री लगभग 3,800 करोड़ रुपये की 'नमोशेतकरी महासम्मान निधि' की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसान लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र में सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में एनएच-930 के वरोरा-वानी खंड को 4 लेन का बनाना, साकोली-भंडारा और सलाईखुर्द-तिरोरा को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़कों के लिए सड़क उन्नयन परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं से संपर्कता में सुधार होगा, यात्रा का समय कम होगा। साथ ही इस क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

1 करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण
नरेंद्र मोदी पूरे महाराष्ट्र में 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण करेंगे। साथ ही ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए ‘मोदी आवास घरकुल योजना’ की शुरुआत होगी। इस योजना में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक कुल 10 लाख घरों के निर्माण की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री योजना के 2.5 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और बलिराजा जल संजीवनी योजना के तहत 2750 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत से विकसित किया गया है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें