ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोव रिसॉर्ट में PM मोदी और शी जिनपिंग की वन ऑन वन मीटिंग, करीब 55 मिनट हुई बात

कोव रिसॉर्ट में PM मोदी और शी जिनपिंग की वन ऑन वन मीटिंग, करीब 55 मिनट हुई बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को ताज फिशरमैन्स कोव रिसॉर्ट एंड स्पा बीच रिसॉर्ट में वन ऑन वन अनौपचारिक वार्ता की। बंगाल की खाड़ी के मनोरम दृश्य वाले एक कमरे में...

कोव रिसॉर्ट में PM मोदी और शी जिनपिंग की वन ऑन वन मीटिंग, करीब 55 मिनट हुई बात
लाइव हिन्दुस्तान टीम,महाबलीपुरमSat, 12 Oct 2019 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को ताज फिशरमैन्स कोव रिसॉर्ट एंड स्पा बीच रिसॉर्ट में वन ऑन वन अनौपचारिक वार्ता की। बंगाल की खाड़ी के मनोरम दृश्य वाले एक कमरे में बातचीत लगभग 55 मिनट तक चली। सुबह मोदी ने रिसॉर्ट के प्रवेश द्वार पर शी की अगवानी की। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और फिर अपने अनौपचारिक बैठक कक्ष तक पहुंचने के लिए बैटरी से चलने वाले वाहन पर सवार हो गए।

एक दिन पहले शुक्रवार को मोदी और शी ने रात्रिभोज के दौरान करीब ढाई घंटे बातचीत की थी। उन्होंने आतंकवाद तथा कट्टरवाद से मिलकर निपटने पर बातचीत की थी और द्विपक्षीय संबंधों को नए आयाम देने के संकेत दिए थे। अधिकारियों ने बताया था कि इस तटीय शहर में समुद्र के किनारे स्थित एक रंगबिरंगे तम्बू के नीचे भव्य 'शोर मंदिर' परिसर में 11 अक्टूबर को हुई बैठक तय समय से काफी लंबी चली। इस दौरान दोनों नेताओं ने तमिलनाडु के स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हुए जटिल मामलों समेत कई विषयों पर बातचीत की। इस दौरान दोनों के अनुवादकों ने उनकी मदद की।

विदेश सचिव विजय गोखले ने शुक्रवार देर शाम संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''150 मिनट से अधिक समय तक बातचीत चली और यह वार्ता तय समय से अधिक चली। काफी खुली और सौहार्दपूर्ण चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने एक साथ वक्त बिताया। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के शेष सदस्यों ने अन्य स्थान पर रात्रिभोज किया।" भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 87 अरब डॉलर का है।  दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मौजूद प्राचीन व्यापार संबंधों के बारे में वार्ता करने के अलावा सांस्कृतिक संबंध और ज्ञान साझा करने को बढ़ावा देने पर भी सहमति जताई।

PM मोदी ने शी जिनपिंग से कहा, चेन्नई वार्ता से भारत-चीन संबंधों का नया अध्याय शुरू होगा

शी मोदी के साथ शिखर वार्ता के लिए करीब 24 घंटे के भारत दौरे पर आए हैं, जिसकी शुरुआत तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित मामल्लापुरम में शुक्रवार (11 अक्टूबर) को हुई। दोनों की इस प्रकार की पहली वार्ता पिछले साल चीन के वुहान में हुई थी। यह शिखर वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के भारत के फैसले पर दो एशियाई देशों के बीच तनाव कायम हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें