DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  G-7 समिट के लिए ब्रिटेन नहीं जाएंगे पीएम मोदी, कोरोना के चलते लिया गया फैसला

देशG-7 समिट के लिए ब्रिटेन नहीं जाएंगे पीएम मोदी, कोरोना के चलते लिया गया फैसला

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Madan Tiwari
Tue, 11 May 2021 09:04 PM
G-7 समिट के लिए ब्रिटेन नहीं जाएंगे पीएम मोदी, कोरोना के चलते लिया गया फैसला

देश में कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून महीने में ब्रिटेन में होने वाली G-7 समिट में शामिल होने के लिए नहीं जाएंगे। पीएम मोदी को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस साल 11-13 जून के बीच कॉर्नवेल में होने वाली जी-7 समिट में विशेष तौर पर निमंत्रित किया था। सरकार ने पीएम मोदी का यह दौरा रद्द किए जाने की मंगलवार को जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, ''ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा पीएम मोदी को जी-7 के लिए विशेष तौर पर आमंत्रित किए जाने की सराहना करते हैं। कोरोना की वर्तमान स्थिति की वजह से यह फैसला लिया गया है कि पीएम मोदी जी-7 की बैठक में शामिल नहीं होंगे।''

इस साल जून में होने वाली जी-7 समिट की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होने जा रहे हैं। इसके अलावा, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान जैसे देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं। दो साल में यह पहली इन-पर्सन समिट होने जा रही है। माना जा रहा है कि बैठक में शामिल होने वाले जी-7 के नेता कोरोना वायरस महामारी और उसके वैश्विक इकॉनमी पर पड़ने वाले असर के बारे में भी चर्चा करेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत को बतौर गेस्ट आमंत्रित किया था। साथ ही ऑस्ट्रेलिया और साउथ कोरिया को भी निमंत्रण भेजा गया है।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है। पिछले कई दिनों से रोजाना तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कई दिन यह आंकड़ा चार लाख के पार तक पहुंच चुका है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,29,942 नए मामले सामने आए तथा 3,876 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,49,992 हो गई। दो महीने तक लगातार वृद्धि के बाद, उपचाराधीन मामले कम होकर 37,15,221 हो गए, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.16 प्रतिशत है, जबकि संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 82.75 प्रतिशत है।

संबंधित खबरें