ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशNEP का एक साल होने पर देश को संबोंधित करेंगे पीएम मोदी, शिक्षा से जुड़े कई कार्यक्रमों की करेंगे शुरुआत

NEP का एक साल होने पर देश को संबोंधित करेंगे पीएम मोदी, शिक्षा से जुड़े कई कार्यक्रमों की करेंगे शुरुआत

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के एक साल पूरे होने पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को संबोधित करेंगे। वह शिक्षा क्षेत्र में कई पहल भी शुरू करेंगे।...

NEP का एक साल होने पर देश को संबोंधित करेंगे पीएम मोदी, शिक्षा से जुड़े कई कार्यक्रमों की करेंगे शुरुआत
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Jul 2021 06:50 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के एक साल पूरे होने पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को संबोधित करेंगे। वह शिक्षा क्षेत्र में कई पहल भी शुरू करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ध्रमेंद्र प्रधान ने इसकी पुष्टि की है, उन्होंने ट्वीट कर लिखा, आने वाली 29 जुलाई, 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी लागू होने का एक साल पूरा होने पर पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे।" 

बता दें कि  डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  भी संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा है कि प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का शुभारंभ करेंगे जो उच्च शिक्षा में छात्रों के लिए कई प्रवेश और निकास का विकल्प प्रदान करेगा। इसके साथ ही क्षेत्रीय भाषाओं में प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग कार्यक्रम और उच्च शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए दिशानिर्देश भी जारी करेंगे।

नेशनल डिजिटल एजुकेशन आर्किटेक्चर (NDEAR) और नेशनल एजुकेशन टेक्नोलॉजी फोरम (NETF) भी लॉन्च किए जाएंगे। एनईपी ने 1986 में बनाई गई शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति की जगह ली। इसका उद्देश्य भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने के लिए स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों को सुधारों का रास्ता दिखाना है।

नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से शिक्षा क्षेत्र पर देश की जीडीपी के 6 प्रतिशत हिस्से के बराबर निवेश का लक्ष्य रखा गया है। इसमें पांचवी क्लास तक मातृभाषा, स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई का माध्यम रखने की बात कही गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें