ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीएम मोदी का केवाड़िया दौरा आज, सैन्य कॉन्फ्रेंस को करेंगे संबोधित, इन खास विषयों पर हो सकती है चर्चा

पीएम मोदी का केवाड़िया दौरा आज, सैन्य कॉन्फ्रेंस को करेंगे संबोधित, इन खास विषयों पर हो सकती है चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी आज गुजरात के केवाड़िया दौरे पर हैं। केवाड़िया में चल रहे तीन दिवसीय सेमिनार में पीएम शामिल होंगे। इस सम्मेलन में पहली बार जवान और जूनियर कमीशन अधिकारी (जेसीओ) भी शिरकत करेंगे।...

पीएम मोदी का केवाड़िया दौरा आज, सैन्य कॉन्फ्रेंस को करेंगे संबोधित, इन खास विषयों पर हो सकती है चर्चा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 06 Mar 2021 07:57 AM
ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी आज गुजरात के केवाड़िया दौरे पर हैं। केवाड़िया में चल रहे तीन दिवसीय सेमिनार में पीएम शामिल होंगे। इस सम्मेलन में पहली बार जवान और जूनियर कमीशन अधिकारी (जेसीओ) भी शिरकत करेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों ने यह बैठक गुरुवार को शुरू की थी, इस तीन दिवसीय सम्मेलन में जवान और जेसीओ मानव संसाधन से जुड़े विषयों पर कई विशिष्ट सत्र आयोजित किए गए। केवाड़िया दौरे के बाद पीएम अहमादाबाद आएंगे और वहां से वापस दिल्ली लौटेंगे।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया, "पीएम शनिवार सुबह यहां सभा को संबोधित करने के लिए पहुंचेंगे।" बताया जा रहा है कि पीएम सुबह 9 बजे कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचेंगे।

उम्मीद की जा रही है कि आयोजन के दौरान पीएम मोदी थिएटर कमांड के निर्माण में हुई प्रगति के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं। रक्षा बलों के पुनर्गठन की दिशा में एक कदम में, रक्षा मंत्रालय वायु रक्षा कमान का निर्माण करेगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, रक्षा मंत्रालय के पास क्षेत्र-विशिष्ट कमांडों के साथ-साथ सभी तीन सेवाओं के तत्वों के साथ वायु रक्षा, समुद्री और रसद कमान बनाने की योजना है।

इस सम्मेलन में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत, थल सेना अध्यक्ष एम एम नरवणे, वायु सेना प्रमुख आर के एस भदौरिया, नौ सेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और रक्षा मंत्रालय तथा सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी भी शिरकत करेंगे।

शीर्ष सैन्य अधिकारियों का यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सेनाओं के पीछे हटने को लेकर लगातार बातचीत जारी है। गत वर्ष पांच मई को भारत और चीनी सेनाओं के बीच सीमा को लेकर गतिरोध आरंभ हुआ था।

इसी साल 11 फरवरी को राजनाथ सिंह ने संसद में घोषणा की थी कि भारत और चीन सेनाओं को चरणबद्ध तरीके से पीछे हटाने पर सहमत हो गए हैं। पेंगोंग से सेनाएं हट चुकी हैं लेकिन चार स्थानों पर अभी भी गतिरोध बना हुआ है। इसमें स्थिति की समीक्षा की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी इस स्थिति पर भी कोई अपडेट जे सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें