ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशग्लोबल लीडर्स की लिस्ट में टॉप पर पीएम नरेंद्र मोदी, ऋषि सुनक- जो बाइडेन छूटे पीछे

ग्लोबल लीडर्स की लिस्ट में टॉप पर पीएम नरेंद्र मोदी, ऋषि सुनक- जो बाइडेन छूटे पीछे

पीएम मोदी ने यह मुकाम, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई अन्य राष्ट्राध्यक्षों को पीछे छोड़कर हासिल किया है। लिस्ट बिजनेस इंटेलीजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने जारी की है।

ग्लोबल लीडर्स की लिस्ट में टॉप पर पीएम नरेंद्र मोदी, ऋषि सुनक- जो बाइडेन छूटे पीछे
Deepakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Feb 2023 10:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा दुनिया में लगातार कायम है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल लीडर्स की लिस्ट में नंबर एक का मुकाम हासिल किया है। पीएम मोदी ने यह मुकाम, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई अन्य राष्ट्राध्यक्षों को पीछे छोड़कर हासिल किया है। यह लिस्ट जारी की है, बिजनेस इंटेलीजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने। कंपनी ने यह सर्वे ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग नाम से यह सर्वे किया था।

पीएम मोदी की रेटिंग 78 फीसदी
मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा जारी इस सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 78 फीसदी वोट मिले हैं। लिस्ट में पीएम मोदी पहले नंबर पर हैं। वहीं, मेक्सिको के प्रेसीडेंट लोपेज ओब्रेडोर ने इस सर्वे में दूसरा स्थान हासिल किया है। ओब्रेडोर का स्कोर 68 फीसदी है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने 58 फीसदी रेटिंग के साथ तीसरा मुकाम पाया है। चौथे नंबर पर इटली की पीएम जियोर्जिया और ब्राजीली राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा पांचवें नंबर पर हैं।

बाइडेन छठवें नंबर पर
दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को 40 फीसदी रेटिंग मिली है। यह दोनों राष्ट्राध्यक्ष क्रमश: छठवें और सातवें नंबर पर हैं। हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक इस लिस्ट में 16वें नंबर पर हैं। उन्हें 30 फीसदी की रेटिंग हासिल हुई है। इसके अलावा 29 फीसदी रेटिंग के साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 17वें नंबर पर हैं। 

इस तरह से किया जाता है सर्वे
मॉर्निंग कंसल्ट का यह सर्वे किसी देश में सात दिन तक वयस्कों से सर्वे के आधार पर तैयार किया जाता है। हर दिन 20 हजार से ज्यादा ग्लोबल इंटरव्यू होता है। इसमें मिले जवाबों के आधार पर ग्लोबल लीडर के बारे में यह डेटा तैयार किया जाता है। मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक अमेरिका में इस सर्वे का सैंपल साइज 45 हजार जबकि अन्य देशों में पांच सौ से पांच हजार के बीच है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें