ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश पीएम मोदी को मालदीव देगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ट्वीट कर कहा-नमस्कार, स्वागतम

पीएम मोदी को मालदीव देगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ट्वीट कर कहा-नमस्कार, स्वागतम

मालदीव ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान इज्जुद्दीन' देने की घोषणा की है। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शनिवार को यह घोषणा की। पीएम...

 पीएम मोदी को मालदीव देगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ट्वीट कर कहा-नमस्कार, स्वागतम
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 08 Jun 2019 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

मालदीव ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान इज्जुद्दीन' देने की घोषणा की है। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शनिवार को यह घोषणा की। पीएम मोदी दोबारा से मंत्री पद संभालने के बाद पहले विदेशी दौरे पर मालदीप के लिए निकल गए हैं।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने एक ट्वीट में कहा, “राष्ट्रपति सोलिह ने विदेशी गणमान्य लोगों को दिए जाने वाले देश के  सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम की घोषणा की है। प्रधानमंत्री को शनिवार निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया जायेगा। नमस्कार, स्वागतम।” पीएम मोदी शनिवार से मालदीव के दो दिवसीय दौरे पर जायेंगे।

 

 

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की भारी जीत और श्री मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। 

PM मोदी ने केरल के गुरुवायूर मंदिर में प्रार्थना की, PHOTOS

वहीं विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मालदीव एवं श्रीलंका की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए संवाददाताओं से कहा कि सोलिह ने भारत से आग्रह किया है कि वह मालदीव की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बनाने के बारे में मदद करे। उन्होंने कहा कि इस बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का एक दल हाल ही में माले हो कर आया है। 

गोखले ने कहा कि भारत माले में एक क्रिकेट स्टेडियम मालदीव को दिए गये आसान ऋण की राशि में से बनाएगा। इसके अलावा खिलाड़यिों, अंपायरों, रेफरियों और कोचों के चयन तथा उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था में भी भारत मदद करेगा। इसके अलावा भारत ने मालदीव को क्रिकेट की किट उपलब्ध करायीं हैं। प्रधानमंत्री मोदी आठ एवं नौ जून को मालदीव की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं। इससे पहले अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बनाने में भी भारत ने मदद की थी।

चुनाव के नतीजों पर बोले पीएम मोदी, जनता का मूड कोई नहीं समझ पाया

शनिवार को मालदीव और श्रीलंका की दो दिन की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए कहा कि उनकी मालदीव और श्रीलंका यात्रा से पता चलता है कि भारत अपने पडोसियों को कितना महत्व देता है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “आठ और नौ जून को मैं मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर जाऊंगा। इन यात्राओं से पता चलता है कि हम 'पडोसी पहले' की नीति को कितना महत्व देते हैं और समुद्री पडोसियों के साथ संबंधों को और मजबूत बनायेंगे। मालदीव की यात्रा का निमंत्रण देने के लिए मैं राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह को धन्यवाद देता हूं। मुझे नवम्बर 2018 में मालदीव में उद्घाटन समारोह में शामिल होने का अवसर मिला था। मालदीव को भारत एक मूल्यवान साझीदार के रूप में देखता है और हमारे परस्पर गहरे ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक संबंध हैं।”    

श्रीलंका में पिछले ईस्टर के दौरान हुए भयावह आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए उन्होंने कहा,“सभी भारतीय दर्दनाक हादसे को झेलने वाले श्रीलंकावासियों के साथ मजबूती से खड़े हैं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम श्रीलंका का पूरी तरह समर्थन करते हैं।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें