PM Modi Target Congress Over Kartarpur Corridor in Ellenabad Haryana Assembly - करतार गलियारे को लेकर PM मोदी बोले, श्रद्धालु 70 सालों से इसका 'दर्शन' दूरबीन से कर रहे थे DA Image
20 नबम्बर, 2019|5:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करतार गलियारे को लेकर PM मोदी बोले, श्रद्धालु 70 सालों से इसका 'दर्शन' दूरबीन से कर रहे थे

pm narendra modi address public meeting in ellenabad haryana   bjp4india twitter 19 october  2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को करतारपुर गलियारा को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि अब यह काम लगभग पूरा हो चुका है श्रद्धालु पिछले 70 वर्षों से इसका 'दर्शन' दूरबीन से कर रहे थे। उन्होंने हरियाणा के ऐलनाबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही।

करतारपुर गलियारे पर कांग्रेस को घेरते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हमारे गुरु के पवित्र स्थान, करतारपुर साहिब और हम सभी के बीच की दूरी अब समाप्त होने वाली है। आजादी के 7 दशक के बाद ये अवसर आया है। 70 साल बीत गए। इससे बड़ा दुर्भाग्य भला क्या हो सकता है कि हमारी आस्था के एक बड़े केंद्र को हमें 7 दशक तक दूरबीन से देखना पड़ा।"

उन्होंने कहा, 1947 में बंटवारे की रेखा खींचने के लिए जिम्मेदार थे, क्या उनको ये खयाल नहीं था कि सिर्फ 4 किमी के फासले से भक्तों को गुरु से अलग नहीं किया जाना चाहिए। इसके बाद भी 70 सालों में क्या इस दूरी को मिटाने के प्रयास कांग्रेस को नहीं करने चाहिए थे?"

पीएम मोदी के भाषण के मुख्य अंश
* भाजपा सरकार गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के इस महान क्षण, इस ऐतिहासिक क्षण से पूरी दुनिया को परिचित कराने का प्रयास कर रही है। यही कारण है कि पूरे विश्व में भारत सरकार इस पर्व को मनाने वाली है।

* पूरे विश्व में भारत सरकार गुरुनानक जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाने वाली है। कपूरथला से तरन तारन के पास गोविंदवाल साहिब तक जो नया नेशनल हाईवे बना है, उसको अब गुरु नानक देव जी मार्ग के नाम से जाना जाएगा।

* हमारे गुरु के पवित्र स्थान, करतारपुर साहिब और हम सभी के बीच की दूरी अब समाप्त होने वाली है। आजादी के 7 दशक के बाद ये अवसर आया है। 70 साल बीत गए। इससे बड़ा दुर्भाग्य भला क्या हो सकता है कि हमारी आस्था के एक बड़े केंद्र को हमें 7 दशक तक दूरबीन से देखना पड़ा।

* 1947 में बंटवारे की रेखा खींचने के लिए जिम्मेदार थे, क्या उनको ये खयाल नहीं था कि सिर्फ 4 किमी के फासले से भक्तों को गुरु से अलग नहीं किया जाना चाहिए। इसके बाद भी 70 सालों में क्या इस दूरी को मिटाने के प्रयास कांग्रेस को नहीं करने चाहिए थे?

* कांग्रेस और उसके कल्चर से जुड़े दलों ने हिंदुस्तानियों की आस्था, परंपरा और संस्कृति को कभी मान नहीं दिया।कांग्रेस की जो अप्रोच हमारे पवित्र स्थानों के साथ रही, वही अप्रोच जम्मू-कश्मीर के साथ भी रही। 70 वर्ष तक समस्याओं में उलझाते रहे, समाधान के लिए ईमानदार कोशिश नहीं की।

* भाजपा की सरकार खेती और किसानी से जुड़ी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में जुटी है। साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के संकल्प को सिद्ध करने के लिए हम निकले हैं। इसके लिए एक साथ कई स्तरों पर काम किया जा रहा है।

* आने वाले 5 वर्षों में भारत को सूखा मुक्त और जल युक्त बनाने के लिए जल जीवन मिशन लेकर आए हैं। भारत में पहली बार पानी के अलग मंत्रालय बनाया गया है। आने वाले 5 वर्षों में पानी के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं: पीएम मोदी

* पहले हरियाणा में बच्चों को बिना लेती-देती नौकरी नहीं मिलती, बिना सिफारिश के नौकरी नहीं मिलती। हरियाणा में यही खेल चलता था। गरीब बेटे बेटियों पर अन्याय होता था। ये खर्ची और पर्ची को हरियाणा में हमने हमेशा के लिए ताला लगा दिया।

* आपने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को पूरे देश के लिए प्रेरणा बना दिया। अब फिट इंडिया अभियान को सफल बनाने का दायित्व भी आप सभी पर है।

* जिनका आतंकवादियों को भेजकर काम नहीं चलता है, उन्होंने आजकल नशीली चीजें हिंदुस्तान में चोरी-छिपे पहुंचाना और मेरे देश के युवाधन को बर्बाद करने के लिए षड्यंत्र चलाया हुआ है। नशे की जो लत है, उससे हम सभी को मिलकर लड़ना है।

* ये सिर्फ एक व्यक्ति को नहीं, बल्कि पूरे परिवार को, पूरे समाज को, पूरे देश को बर्बाद कर देती है। पड़ोसी देश से नशे की जो खेप यहां चोरी-छिपे पहुंचती है, उससे हमें वैसे ही निपटना है जैसे आतंकवादियों से यहां के जवान निपटते हैं।

कांग्रेस ने हरियाणा को अपना चारागाह बना दिया था।  यहां की जमीन, यहां की कमाई को कांग्रेस ने जमकर लूटा। ये सच्चाई अब आप जान भी चुके हैं तो हरियाणा के विकास के लिए आपकी सतर्कता बहुत जरूरी है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को एक चरण में वोट डाले जाएंगे और दो दिन बाद 24 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi Target Congress Over Kartarpur Corridor in Ellenabad Haryana Assembly