DA Image
5 अगस्त, 2020|2:40|IST

अगली स्टोरी

सीमा विवाद पर पीएम मोदी की स्पीच, भारत के बयान को चीनी सोशल मीडिया ने किया डिलीट

the sudden removal of the pm   modi   s speech and indian government   s posts from its official accounts

1 / 2The sudden removal of the PM Modi’s speech and Indian government’s posts from its official accounts on Chinese social media comes in the backdrop of the violent face-off between Indian and Chinese troops in eastern Ladakh’s Galwan Valley.(Photo: ANI)

chinese president xi jinping  file pic

2 / 2Chinese President Xi Jinping (File Pic)

PreviousNext

चीन के एक लोकप्रिय सोशल मीडिया एप वी चैट ने लद्दाख के गलवान में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने को लेकर वर्तमान भारत- चीन सीमा विवाद के बारे में भारतीय दूतावास और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान को हटा दिया। इस पोस्ट को हटाने की वजह देश की सुरक्षा और सीक्रेसी के लिए उसे खतरनाक करार दिया गया है।

वी चैट पर भारत-चीन विवाद को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच गुरुवार को हुई बातचीत और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से जारी बयान को पब्लिश किया गया था।

एक दिन पहले चाइनीज ट्विटर की तरह वेइबो एकाउंट से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान को डिलीट करने पर भारतीय दूतावास को स्पष्टीकरण जारी करना पड़ा था। दूतावास को उस वक्त यह स्पष्ट करना पड़ा था कि वह पोस्ट उनकी तरफ से नहीं हटाया गया और चाइनीज भाषा में स्क्रीन शॉट को फिर से पब्लिश किया गया।

एक तरफ जहां वी चैट पर बयान को इंग्लिश में पब्लिश किया गया था तो वहीं भारतीय दूतावात के बेइबो एकाउंट से चीन की भाषा में पूर्वी लद्दाख में सीमा पर हुई हिंसक झड़प को लेकर भारतीय मंत्रालय का बयान जारी किया गया था। सोमवार को भारत और चीन की सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प के इस तरह भारत सरकार के पोस्ट को उसके आधिकारिक एकाउंट से चाइनीज सोशल मीडिया ने हटाया है। 

गलवान में हुई सैन्य हिंसा में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे लेकिन चीन की सरकार ने यह नहीं बताया कि उसके कितने सैनिक हताहत हुए। हालांकि, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने चीन की सरकारी मीडिया के जरिए इस बात को माना कि दोनों तरफ नुकसान पहुंचा है।  

ये भी पढ़ें: PMO ने कहा- चीन ने की थी कब्जे की कोशिश, सैनिकों ने किया नाकाम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Modi speech and India statement on border dispute deleted by Chinese social media