DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गाय और ओम शब्द से ही कुछ लोगों को कष्ट होता है : पीएम मोदी

prime minister narendra modi feeds a cow as he visits the animal health fair    pashu vigyan evam arog

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रज से ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ अभियान का आगाज किया। उन्होंने कहा, प्लास्टिक के प्रदूषण से गायों के जीवन पर संकट है। हालांकि, हमारे देश में कुछ लोगों के कान में अगर ओम या गाय शब्द पड़ जाए तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं। ऐसा कहने वालों ने देश को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। मथुरा के पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कहा कि दूध, दही, माखन, धेनु, प्रकृति और पर्यावरण बिना हिन्दुस्तान की कल्पना नहीं हो सकती। भारत में पशुधन जीवन का आधार है, इसके बिना अर्थव्यवस्था, गांव कुछ नहीं चल सकता है। पिछले पांच साल में दुग्ध उत्पादन सात फीसदी बढ़ा है।

पशुपालकों और किसानों की आय 13 फीसदी बढ़ी है। उन्होंने अफ्रीकी देश रवांडा के दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि उस छोटे से देश में प्रत्येक घर को एक गाय भेंट करने का प्रचलन है। उस गाय की पहली बछिया को सरकार लेकर जिनके पास गाय नहीं होती उसे तोहफे के रूप में देती है। उस देश ने दुग्ध उत्पादन से जीवन स्तर सुधारा है। प्रधानमंत्री ने गोपूजन के बाद गायों को दुलारा और स्वच्छता का संदेश देते हुए कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण से तमाम जीवों के जीवन पर गंभीर संकट है। यहां उन्होंने गाय का आपरेशन देखा तो कूड़ा बीनने वाली महिलाओं के बीच बैठकर प्लास्टिक का कूड़ा बांटने की प्रक्रिया को भी समझा। 

New traffic fines:दिल्ली-UP समेत कई राज्य भारी जुर्माने से देंगे राहत

पड़ोस में पल रहा आतंकवाद दुनिया के लिए खतरा

मथुरा में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। अमेरिका में 9/11 की आतंकी घटना की याद दिलाते हुए मोदी ने कहा कि आतंकवाद हो या प्रदूषण, भारत सबका सामना करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद आज दुनिया के लिए मुसीबत बन गया है, इसकी जड़ें हमारे पड़ोस में पल रही हैं। आतंकवाद के खिलाफ आज पूरी दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है। भारत इस चुनौती से निपटने में सक्षम है। हमने ये करके दिखाया है और आगे भी करेंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi says in mathura Some people have problem with cow and om word