ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-कर्जमाफी से किसानों का नहीं होगा भला

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-कर्जमाफी से किसानों का नहीं होगा भला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए साल के मौके पर देश के विभिन्न मुद्दों पर खुलकर बात की। पीएम मोदी ने देश की बुनियादी समस्याओं से लेकर विदेश नीति पर अपने विचारों को रखा। देश में किसानों की ऋण माफी पर...

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-कर्जमाफी से किसानों का नहीं होगा भला
एजेंसी,नई दिल्ली।Tue, 01 Jan 2019 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए साल के मौके पर देश के विभिन्न मुद्दों पर खुलकर बात की। पीएम मोदी ने देश की बुनियादी समस्याओं से लेकर विदेश नीति पर अपने विचारों को रखा। देश में किसानों की ऋण माफी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लिया।

ऋण माफी से किसानों का भला नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ कर्जमाफी से किसानों को ऋण से मुक्ति मिलती है तो यह जरूर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हकीकत में कांग्रेस किसानों के कर्ज माफ नहीं किया। उन्होंने इस पर तर्क देते हुए कहा कि जिन लोगों के ऋण माफ किए जाते हैं, उनमें किसानों की संख्या काफी कम होती है। उसकी वजह ये है कि ज्यादातर किसान साहूकारों से ऋण लेते हैं। ऐसे में बैंक लोन माफ करने से इन किसानों का भला नहीं होता।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर अध्यादेश पर पीएम मोदी बोले, कानूनी प्रक्रिया के बाद ही विचार

किसानों के लिए किया काफी काम

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कई सालों से करीब सौ योजनाएं अटकी पड़ी थी। लेकिन, उनकी सरकार ने करोड़ों रुपये लगाकर देश के किसानों तक पानी पहुंचाया। उन्होंने कहा कि आखिर किसान को कर्ज होता क्यों है, उसकी समस्या का समाधान होना चाहिए। पीएम ने कहा कि हमने स्वाइल हेल्थ कार्ड दिया। दो क्रॉप के बीच में एक और क्रॉप लिया सकता है यह किसानों को समझ आने लगा है।

तेजी से हो रहा है काम

पीएम ने कहा कि हम फूड प्रोसेसिंग की दिशा में काम कर रहे हैं, गोदाम को बनाने की दिशा में तेजी के साथ काम कर रहे हैं। किसान को हम अन्नादाता के साथ ऊर्जा दाता भी बनाना चाहते हैं। हम सोलर पंप देना चाहते हैं ताकि बिजली बिल न आए। देश के किसानों को समझाना ये मीडिया की भी जिम्मेदारी है कि इससे कितने किसानों को फायदा होता है। देश का बहुत कम किसान बैंकों से लोन लेता है, जिन किसानों को मरना पड़ रहा है वह इस व्यवस्था का हिस्सा ही नहीं है। फिर भी अगर राज्य सरकार करती है तो हम उसे रोकते नहीं है। इस समस्या का समाधान दूर करने के लिए भारत सरकार संकल्पित है।

ये भी पढ़ें: PM मोदी बोले- नोटबंदी झटका नहीं था, एक साल पहले ही किया था आगाह

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें