DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मन की बात में बोले पीएम मोदी, प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे

pm modi addresses mann ki baat on sunday  pic narendra modi twitter handle

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि इस बार 2 अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनायेंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आपको याद होगा कि पिछले कुछ सालों में हम 2 अक्टूबर से पहले लगभग 2 सप्ताह तक देशभर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान चलाते हैं। इस बार ये 11 सितम्बर से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि सत्य के साथ गांधीजी का जितना अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी गाँधी का उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है। उन्होंने ना केवल सेवा पर बल दिया बल्कि उसके साथ जुड़े आत्म-सुख पर भी जोर दिया।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि Venice Biennale नाम का एक प्रसिद्ध art show है। जहां दुनिया भर के कलाकार जुटते हैं। इस बार Venice Biennale के India Pavilion में गांधी जी की यादों से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें हरिपुरा Panels विशेष रूप से दिलचस्प थे।

ये भी पढ़ें: चांद पर लैंडर और रोवर के उतरने का इंतजार : मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि ये मेरा बहुत ही सौभाग्य रहा है, कि मुझे, पूज्य महात्मा गाँधी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जगहों पर जाकर के नमन करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी, अनगिनत भारतीयों की तो आवाज बने ही, लेकिन, मानव मूल्य और मानव गरिमा के लिए, एक प्रकार से, वे, विश्व की आवाज बन गये थे। गांधी जी ने सेवा शब्दों में नहीं - जी करके सिखायी थी। सत्य के साथ, गांधी जी का जितना अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दिनों हम लोगों ने कई उत्सव मनाये। कल, हिन्दुस्तान में श्री कृष्ण जन्म-महोत्सव मनाया गया। मित्रता कैसी हो, तो सुदामा वाली घटना कौन भूल सकता है और युद्ध भूमि में इतनी सारी महानताओं के बावजूद भी सारथी का भार स्वीकारना।
ये भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी एप पर बनेगा स्थायी पुस्तक कॉर्नर, PM ने नाम सुझाने को कहा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi said in Mann Ki Baat will lay the foundation for a new mass movement against plastic