ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसर्वदलीय बैठक: PM मोदी ने की संसद सत्र को रचनात्मक बनाने की अपील

सर्वदलीय बैठक: PM मोदी ने की संसद सत्र को रचनात्मक बनाने की अपील

शुक्रवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी दलों से सत्र को सार्थक व रचनात्मक बनाने के लिए सहयोग का आह्वान किया है। सरकार की तरफ से बुलाई गई...

सर्वदलीय बैठक: PM मोदी ने की संसद सत्र को रचनात्मक बनाने की अपील
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 14 Dec 2017 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी दलों से सत्र को सार्थक व रचनात्मक बनाने के लिए सहयोग का आह्वान किया है। सरकार की तरफ से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी दलों से एक बार फिर अपील की है कि वे लोकसभा व विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर सहमति कायम करने के लिए दलीय राजनीति से ऊपर उठकर आगे आएं। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी सर्वदलीय बैठक में सदन के सुचारू संचालन के लिए सभी का सहयोग मांगा। 

सर्वदलीय बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार ने विपक्ष के सभी नेताओं के सुझावों को सुना और कहा कि वह संसद में सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। विपक्ष को भी सार्थक रूप से सकारात्मक बहस में हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी दलों का आह्वान किया कि संसद सत्र को सफल बनाने के लिए हर दल और हर सांसद को सहयोग करना चाहिए। 

सरकार के एजेंडे में तलाक पर कानून का विधेयक
अनंत कुमार ने सत्र के लिए सरकार के एजेंडा की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें अनुदान की पूरक मांगे, तीन तलाक पर मुस्लिम महिलाओं के लिए मुस्लिम महिला विवाह अधिकार कानून-2017, राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए संविधान संशोधन विधेयक समेत तीन अध्यादेशों पर भी विधेयक लाए जाएंगे। इनमें जीएसटी मुआवजा से जुड़ा अध्यादेश भी शामिल है।

विपक्ष ने चुनाव आयोग को कठघरे में खड़ा किया
इसके पहले विपक्षी नेताओं की बैठक में प्रधानमंत्री के गुजरात में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की आलोचना की गई और शरद यादव व अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता रद्द करने को जल्दबाजी में उठाया गया कदम करार दिया गया। 
राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के कक्ष में हुई इस बैठक में चुनाव आयोग पर भी निशाना साधा गया। इन नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री को लेकर चुनाव आयोग का रवैया स्तब्ध करने वाला है।

आयोग संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अपने दायित्वों को निभाने में विफल रहा है। उन्होंने कहा कि उल्लंघनों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय चुनाव आयोग ने सत्तारूढ़ पार्टी को उल्लंघनों की इजाजत दे दी है। इन नेताओं ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदान के दिन प्रधानमंत्री को पनडुब्बी के जलावतरण करने की इजाजत कैसे दे दी। 

विपक्षी नेताओं की बैठक में कांग्रेस, राकांपा, तृणमूल कांग्रेस, सपा, राजद, नेशनल कांफ्रेंस और वाम दलों सहित विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए। इन नेताओं ने संसद में उठाए जाने वाले प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें