ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशक्वाड समिट में रूस पर बोले बिना यूक्रेन पर बहुत कुछ कह गए पीएम मोदी, दुनिया को दिया संदेश

क्वाड समिट में रूस पर बोले बिना यूक्रेन पर बहुत कुछ कह गए पीएम मोदी, दुनिया को दिया संदेश

टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस का तो नाम नहीं लिया लेकिन यूक्रेन पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी ने दुनिया के सभी शीर्ष नेताओं के समक्ष शत्रुता समाप्त करने की बात कही।

क्वाड समिट में रूस पर बोले बिना यूक्रेन पर बहुत कुछ कह गए पीएम मोदी, दुनिया को दिया संदेश
एएनआई,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 03:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट में रूस का तो नाम नहीं लिया लेकिन यूक्रेन पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी ने दुनिया के सभी शीर्ष नेताओं के समक्ष शत्रुता समाप्त करने की बात कही। उन्होंने एक बार फिर कहा कि संवाद और कूटनीति के जरिए ही युद्ध समाप्त किया जा सकता है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में रूस का जिक्र नहीं किया लेकिन यूक्रेन पर बात करते हुए दुनिया को बड़ा संदेश दिया। जानिए क्या कहा पीएम मोदी ने...

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को टोक्यो में दूसरे व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स समिट में यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने शत्रुता को समाप्त करने, संवाद और कूटनीति को फिर से शुरू करने की आवश्यकता कही। पीएम मोदी ने क्वाड देशों के नेताओं के साथ चौथी बातचीत में भाग लिया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल थे। जिसमें यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई की आलोचना हुई। 

पीएम मोदी ने कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष के बीच कूटनीति पथ के लिए खड़ा है, क्योंकि दुनिया जानती है कि इस युद्ध ने दोनों देशों को भारी नुकसान दिया है और यूरोप में बड़े पैमाने पर मानवीय संकट खड़ा हो गया है। शिखर सम्मेलन के दौरान सभी वैश्विक नेताओं ने एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता और संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के सिद्धांतों को बनाए रखने के महत्व को दोहराया। उन्होंने इंडो-पैसिफिक में विकास और यूरोप में संघर्ष पर अपना दृष्टिकोष रखा।

आतंकवाद का जिक्र
विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, क्वाड लीडर्स समिट में नेताओं ने आतंकवाद का मुकाबला करने की अपनी इच्छा दोहराई। साथ ही आतंकवादी समूहों को किसी भी सैन्य, वित्तीय या सैन्य सहायता से इनकार करने के महत्व पर जोर दिया। कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए क्वाड के चल रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुए नेताओं ने भारत में जैविक-ई सुविधा की बढ़ी हुई विनिर्माण क्षमता का स्वागत किया और डब्ल्यूएचओ द्वारा ईयूएल अनुमोदन के शीघ्र अनुदान का आह्वान किया ताकि टीकों की डिलीवरी शुरू हो सके। 

मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन पर तारीफ
MEA के मुताबिक, "नेताओं ने क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप के तहत अप्रैल 2022 में थाईलैंड और कंबोडिया को भारत द्वारा मेड इन इंडिया टीकों की 525,000 खुराक के उपहार का स्वागत किया।" एमईए ने एक बयान में कहा, जीनोमिक निगरानी और नैदानिक ​​​​परीक्षणों में सहयोग के माध्यम से क्षेत्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ाना और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा वास्तुकला को मजबूत करना हमारा लक्ष्य है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी ने कोरोना टीकों, दवाओं और चिकित्सा विज्ञान के निर्माण और बाल चिकित्सा वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने की आवश्यकता के लिए एक त्वरित विश्व व्यापार संगठन से छूट का आह्वान किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें