DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करतारपुर कॉरिडोर पर PM मोदी बोले, अगस्त 1947 में जो चूक हुई थी ये उसका प्रायश्चित

PM Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में गुरु गोविंद सिंह की याद में स्मारक सिक्का जारी किया। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी का सिक्का सैंकड़ों सालों से हमारे दिलों पर चल रहा है। उन्होंने खालसा पंथ के जरिए पूरे देश को जोड़ने की कोशिश की।

 

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के अथक प्रयासों से करतारपुर कॉरिडोर बनने जा रहा है, अब गुरु नानक के मार्ग पर चलने वाला हर भारतीय दूरबीन के बजाए अपनी आँखों से गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर पाएगा। अगस्त 1947 में जो चूक हो गयी थी ये उसका प्रायश्चित है। हमारे गुरू का सबसे महत्वपूर्ण स्थल सिर्फ कुछ किलोमीटर दूर था लेकिन उसे भी अपने साथ नहीं लिया गया। ये कॉरिडोर उस नुकसान को कम करने का प्रमाणिक प्रमाण हैं।

मिशन 2019: बीजेपी को पीएम मोदी पर पूरा भरोसा, लेकिन इस बात ने बढ़ाई चिंता

उन्होंने कहा कि भारत के पास जो संस्कृति और ज्ञान की विरासत है उसको दुनिया के चप्पे चप्पे तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। गुरु गोबिंद सिंह जी का काव्य भारतीय संस्कृति के ताने-बाने और हमारे जीवन की सरल अभिव्यक्ति है। जैसे उनका व्यक्तित्व बहुआयामी था वैसे ही उनका काव्य भी अनेक और विविध विषयों को अपने अंदर समाहित किये हुए है।

1993 का पार्ट टू है सपा-बसपा का यह गठबंधन, पर मकसद वही पुराना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi on Kartarpur corridor Says This is atonement on mistake in August 1947