DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  Modi Lockdown Speech: उद्योग, परिवहन, ई-कॉमर्स... लॉकडाउन-2 में पीएम मोदी किसे-किसे दे सकते हैं छूट?
देश

Modi Lockdown Speech: उद्योग, परिवहन, ई-कॉमर्स... लॉकडाउन-2 में पीएम मोदी किसे-किसे दे सकते हैं छूट?

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीPublished By: Madan
Tue, 14 Apr 2020 09:26 AM
Modi Lockdown Speech: उद्योग, परिवहन, ई-कॉमर्स... लॉकडाउन-2 में पीएम मोदी किसे-किसे दे सकते हैं छूट?

कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर लागू 21 दिन के लॉकडाउन के अंतिम दिन आज (मंगलवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जिसको लेकर जनता उत्सुक है। राज्यों के साथ व्यापक तौर पर हुई चर्चा के बाद लॉकडाउन को दो हफ्ते तक बढ़ाने को लेकर आम सहमति बनती दिखी थी। हालांकि, इसके स्वरूप में बदलाव के आसार हैं। इसमें कोरोना वायरस के साथ जंग के अलावा 40 फीसदी क्षमता के साथ कामकाज भी शुरू किए जा सकते हैं। 

यह उम्मीद बढ़ी है कि प्रधानमंत्री क्रमवार तरीके से आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की योजना पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश ने सोमवार को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक विस्तार देने की आधिकारिक घोषणा की। इन दोनों राज्यों के अलावा ओडिशा, पंजाब, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक पहले ही यह कदम उठा चुके हैं। लॉकडाउन पार्ट-2 में उद्योग, आबकारी, परिवहन, ई-कॉमर्स ऐसे क्षेत्र हैं, जिन्हें छूट मिल सकती है। 

उद्योग 

कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से सभी तकरीबन सभी कामकाज पूरी तरह से बंद हैं। लॉकडाउन पार्ट 2 में जहां सामाजिक दूरी बनाकर काम करने, कार्मिकों के लिए परिवहन या आवासीय सुविधा है, उन्हें संचालन की मंजूरी दी जा सकती है।

परिवहन

यदि आज लॉकडाउन पार्ट 2 की मंजूरी मिलती है तो भी रेल, विमान व बस सेवा तुरंत शुरू होने के आसार नहीं हैं। वहीं, माना जा रहा है कि कुछ समय बाद कुछ रूट पर ट्रेन सेवा शुरू की जा सकती है। वहीं, जहां संक्रमण नहीं वहां बसें चलेंगी।

आबकारी

कई राज्यों ने आबकारी सेवा को भी लॉकडाउन से बाहर रखने की मांग रखी है। ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम मोदी  आज जब लॉकडाउन 2 को लेकर ऐलान करेंगे तो हो सकता हो कि इस पर कोई ऐलान हो।

ई-कॉमर्स

जिन्हें लॉकडाउन के दूसरे भाग में छूट मिलने की उम्मीद ज्यादा है, उसमें ई-कॉमर्स शामिल है। ई-कॉमर्स के जरिए आपूर्ति के अलावा जरूरी सेवाओं में अस्पताल सेवाएं,स्टेशनरी, गारमेंट, इलेक्ट्रिकल आदि दुकानें शामिल होंगी।

पीएम के संबोधन पर पीएमओ ने दी थी जानकारी

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल 2020 को सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की, जिसकी अवधि मंगलवार को खत्म हो रही है। 

लॉकडाउन के बीच कोरोना पर अच्छी खबर

एक अच्छी खबर के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से प्रभावित हुए 15 राज्यों के 25 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं, देश में चिन्हित 14 उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान सभी मेडिकल कॉलेजों को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए इसके परीक्षण के दायरे को बढ़ाने के तरीकों से अवगत करायेंगे जिससे देशव्यापी स्तर पर कोविड-19 की जांच की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके।

संबंधित खबरें