ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPM मोदी ने की सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान के लिए Fever FM की तारीफ

PM मोदी ने की सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान के लिए Fever FM की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाने के लिए रेडियो स्टेशन 'फीवर एफएम' की तारीफ की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- 'सिंगल यूज प्लास्टिक के...

PM मोदी ने की सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान के लिए Fever FM की तारीफ
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 12 Sep 2019 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाने के लिए रेडियो स्टेशन 'फीवर एफएम' की तारीफ की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- 'सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने को लेकर चलाए जा रहे अभियान के लिए मैं फीवर एफएम को बधाई देता हूं। मैं दुकानदारों से अपील करता हूं कि वह भी पूरे जोश के साथ इस अभियान का हिस्सा बनें। इस तरह के प्रयासों से स्वच्छ भारत अभियान को गति मिलेगी।'

कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूनाइटेड नेशंस कॉन्वेंशन टु कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) के 14वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि भारत अगले कुछ वर्षों में सिंगल यूज प्लास्टिक से पूरी तरह छुटकारा पा लेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने ठान लिया है कि भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक की कोई जगह नहीं होगी। उन्होंने कहा, 'वक्त आ गया है कि पूरी दुनिया सिंगल यूज प्लास्टिक को गुड बाय कर दे।

मन की बात कार्यक्रम में भी पीएम मोदी ने कहा था कि इस बार 2 अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनायेंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे।

क्‍या है सिंगल-यूज प्लास्टिक?
सिंगल-यूज प्लास्टिक उसे कहते हैं जिसका हम एक बार ही इस्‍तेमाल करते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में तमाम ऐसे प्‍लास्टिक के प्रोडक्‍ट हैं जिसे हम एक बार इस्‍तेमाल कर फेंक देते हैं। इसी तरह के प्‍लास्टिक को सिंगल यूज प्‍लास्टिक कहा जाता है। सिंगल यूज प्‍लास्टिक प्रोडक्‍ट की बात करें तो इसमें- प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक की बोतलें, स्ट्रॉ, कप, प्लेट्स, फूड पैकजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक, गिफ्ट रैपर्स और कॉफी के डिस्पोजेबल कप्स आदि शामिल हैं।

जो प्‍लास्टिक फेंक दिया जाता है वो मिट्टी और पानी दोनों को प्रदूषित करता है। इस वजह से जीवों के अलावा हमारे शरीर को भी नुकसान पहुंचता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें