ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPM मोदी सबसे ताकतवर भारतीय, किस नंबर पर योगी; अमित शाह और भागवत भी लिस्ट में

PM मोदी सबसे ताकतवर भारतीय, किस नंबर पर योगी; अमित शाह और भागवत भी लिस्ट में

दूसरी ओर, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 2024 की इस लिस्ट में सबसे ताकतवर भारतीयों में 16वें स्थान पर हैं। वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल 18वें स्थान पर हैं।

PM मोदी सबसे ताकतवर भारतीय, किस नंबर पर योगी; अमित शाह और भागवत भी लिस्ट में
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 10:12 AM
ऐप पर पढ़ें

Most Powerful Indian: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से देश के सबसे ताकतवर भारतीय बने हुए हैं। 'सबसे ताकतवर भारतीय 2024' की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे नंबर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं। टॉप 10 में अधिकतर केंद्र की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के लोग हैं। 

इंडियन एक्सप्रेस की 2024 की 'IE 100 लिस्ट' में, अरबपति गौतम अडानी और भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को भी टॉप 10 ताकतवर भारतीयों में शामिल किया गया है। दूसरी ओर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी 2024 की इस लिस्ट में सबसे ताकतवर भारतीयों में 16वें स्थान पर हैं। वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल 18वें स्थान पर हैं।

ये रहे टॉप 10 नाम

1. नरेंद्र मोदी

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। एक्स प्लेटफॉर्म पर पीएम मोदी के 9.56 करोड़ फॉलोअर्स हैं, जो दुनिया के सभी नेताओं में सबसे ज्यादा हैं।

2. अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद, दूसरे सबसे ताकतवर भारतीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं। उन्हें भाजपा के मुख्य रणनीतिकार के रूप में जाना जाता है, जिनके नेतृत्व में पार्टी ने दिसंबर 2023 में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की।

3. मोहन भागवत

आरएसएस सरसंघचालक इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। 22 जनवरी के राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दौरान भागवत पीएम मोदी के साथ नजर आए थे। इससे साफ संदेश गया था कि आरएसएस सरसंघचालक का सत्ताधारी दल के साथ कैसा रिश्ता है।

4. डीवाई चंद्रचूड़

मुख्य न्यायाधीश (CJI) डी वाई चंद्रचूड़ चौथे सबसे ताकतवर भारतीय हैं। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के फैसले के पक्ष में फैसला सुनाया था। अब इस चुनावी वर्ष में, हर फैसले पर बारीकी से नजर रखी जाएगी कि वह मामलों को कैसे संभालते हैं। डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल नवंबर में खत्म होगा।

5. एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी मजबूत कूटनीतिक कला से देश के नागरिकों को खूब प्रभावित किया है। चाहे पश्चिमी देशों को उनकी ही भाषा में जवाब देना हो या भारत की आजाद विदेश नीती का बखान करना हो, जयशंकर हमेशा चर्चा में बने रहते हैं। रूस के तेल प्रतिबंध और खालिस्तान मुद्दे के दौरान उनके तीखे जवाबों ने भारत को वैश्विक कूटनीति के खेल में मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है।

6. योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भाजपा के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि उनके राज्य में लोकसभा क्षेत्रों की संख्या सबसे अधिक (80) है। भाजपा की डबल इंजन सरकार आदित्यनाथ राज्य में राम मंदिर निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके अपने हिंदू मतदाताओं को लुभा रही है।

7. राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री कैबिनेट में पीएम मोदी के सबसे वरिष्ठ सहयोगी रहे हैं। राजनाथ सिंह को अपनी 'संकटमोचक' छवि के लिए सभी दलों के नेताओं में खासा सम्मान हासिल है।

8. निर्मला सीतारमन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत की सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाली महिला वित्त मंत्री हैं। उनके नेतृत्व में, भारत की अर्थव्यवस्था ने लगातार तीन वर्षों तक 7% की वृद्धि दर्ज की।

9. जेपी नड्डा

जेपी नड्डा भाजपा संगठन का नेतृत्व करने वाले प्रमुख व्यक्ति हैं। पिछले साल उनका कार्यकाल विस्तार किया गया था। 

10. गौतम अडानी

101 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ गौतम अडानी शीर्ष 10 शक्तिशाली भारतीयों में एकमात्र बिजनेस टाइकून है। IE 100 शक्तिशाली भारतीयों की सूची में अडानी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरबपति मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अंबानी की कुल संपत्ति 109 बिलियन डॉलर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें