DA Image
28 जनवरी, 2020|11:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका ने कहा- ‘Howdy, Modi’,जानें PM मोदी के मेगा शो की 10 खास बातें

prime minister narendra modi will address indian diaspora in united states    houston city  twitter im

1 / 3Prime Minister Narendra Modi will address Indian diaspora in United States’ Houston city.(Twitter image)

howdy modi

2 / 3Howdy Modi

  pm modi in us howdy houston

3 / 3PM Modi In US Howdy Houston

PreviousNext

कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन में करीब 50 हजार लोगों के बीच संबोधन कर एक और नया इतिहास रचने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित करने तथा अनेक कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए शनिवार को यहां पहुंचे और उन्होंने यहीं के अंदाज में कहा 'हाउडी ह्यूस्टन। मोदी ने दोपहर यहां पहुंचने के बाद ट्वीट किया 'हाउडी ह्यूस्टन।

साथ ही कहा, ''ह्यूस्टन में दोपहर में मौसम अच्छा है। इस गतिशील और ऊर्जावान शहर में आज और कल अनेक कार्यक्रमों के प्रति आशान्वित हूं। अमेरिका में भारतीय दूत हर्षवर्धन श्रृंगला और भारत में अमेरिकी दूत केनेथ जस्टर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। हवाई अड्डे और होटल के प्रवेश द्वार पर लोग हाथों में भारत और अमेरिका का झंड़ा ले कर उनके स्वागत में खड़े दिखाई दिए। सुबह-सुबह सबसे पहले उन्होंने ऊर्जा कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक की। तो चलिए जानते हैं हाउडी मोदी कार्यक्रम की दस बातें...

1. ह्यूस्टन पहुंचने के कुछ घंटे बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दर्जन से ज्यादा अमेरिकी ऊर्जा कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से गोलमेज बैठक में मुलाकात की। इनमें बेकर ह्यूजेस, बीपी, एमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी, आईएचएस मार्किट व अन्य कंपनियों के प्रमुख शामिल थे।

2. 'हाउडी मोदी कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे और मोदी 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे। ह्यूस्टन के बाद मोदी न्यूयार्क जाएंगे। मोदी मंगलवार को ट्रंप से न्यूयार्क में मिलेंगे। न्यूयार्क की बैठक में आगामी वर्षों के लिए दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय होने की संभावना है। 

3. सांसद तुलसी गबार्ड ने ट्विटर पर मोदी का स्वागत करते हुए कहा,''भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अभी अभी ह्यूस्टन पहुंचे हैं और हम उन्हें हैलो करने का इंतजार नहीं कर सकते। क्या आप तैयार हैं ह्यूस्टन?। बता दें कि यह समारोह एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है, जो अमेरिका के बड़े स्टेडियमों में से एक है। एक गैर सरकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम (टीआईएफ) ने समारोह का आयोजन किया है।

4. 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के लिए शनिवार को ह्यूस्टन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने जोरदार स्वागत किया। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे और मोदी 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे। रविवार को यहां एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का आयोजन होगा। पोप को छोड़कर, किसी निर्वाचित विदेशी नेता के अमेरिका दौरे पर लोगों का यह सबसे बड़ा जमावड़ा होगा।

5. ह्यूस्टन को अमेरिका के तेल और गैस की राजधानी के रूप में जाना जाता है। भारत और अमेरिका ने ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए पिछले साल रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी को समझौता किया था। 

6. इससे पहले ह्यूस्टन के जॉर्ज बुश अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने ट्वीट किया, ''हाउडी ह्यूस्टन ! यहां ह्यूस्टन में दोपहर है। आज और कल इस गतिशील और ऊर्जावान शहर में कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला को लेकर उत्सुक हूं।" भारत में अमेरिकी दूत केनेथ जस्टर, अमेरिका में भारतीय दूत हर्षवर्द्धन श्रृंगला और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की।

7. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से दिखाया गया विशेष भाव भारत और अमेरिका के बीच विशेष मित्रता को रेखांकित करता है। यह संबंधों की मजबूती को दर्शाता है तथा अमेरिकी समाज और अर्थव्यवस्था में भारतीय समुदाय के योगदान को प्रदर्शित करता है। ह्यूस्टन के बाद मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे जहां वह 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगे।

8. मोदी मंगलवार को ट्रंप से न्यूयॉर्क में मिलेंगे। पिछले चार महीने में दोनों नेताओं की यह चौथी बैठक होगी। न्यूयार्क की बैठक से आगामी वर्षों के लिए दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय होने की संभावना है। उम्मीद है कि दोनों नेता बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार विवाद के समाधान के प्रयास, रक्षा और ऊर्जा समझौते और अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया सहित विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं।

9. क्या है पूरा कार्यक्रम-
ये कार्यक्रम रविवार को भारतीय समय के अनुसार रात 8.30 बजे शुरू हुआ। -टेक्सस इंडिया फोरम ने कहा कि कार्यक्रम 90 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम वोवेन: द इंडियन अमेरिकन स्टोरी से शुरू होगा। इसमें 400 कलाकार परफार्म करेंगे। इसके बाद 'Shared Dreams, Bright Future' सेशन होगा जिसका फोकस भारत अमेरिका के रिश्तों और सफलताओं पर होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण जिसका साथ साथ हिंदी अनुवाद किया जाएगा जिससे लोग उसे सुन सकें।

10. क्या है 'हाउडी' का मतलब?
इस कार्यक्रम का नाम 'हाउडी' मोदी रखा गया है। इस 'हाउडी' का मतलब विशेष है। ''हाउडी' शब्द का प्रयोग 'आप कैसे हैं?' के लिए किया जाता है। हाउडी का मतलब होता है, हाउ डू यू डू? (आप कैसे हैं?)।दक्षिण पश्चिम अमेरिका में अभिवादन के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ह्यूस्टन में सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होने का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला दोनों देशों के बीच विशेष मित्रता को रेखांकित करता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Modi In US Howdy Houston Says PM Modi Will Address Mega Event Today 10 Points