DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Article 370 पर पीएम मोदी की UAE में दो टूक, कहा- हमारे आंतरिक कदम पूरी तरह से लोकतांत्रिक और पारदर्शी

 pm modi in uae

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर हैं। यहां खलीज टाइम्स को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि भारत चार दशकों से सीमा पार आतंकवाद का शिकार रहा है। भारत और यूएई मानवता विरोधी ताकतों के खिलाफ काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि जो आतंकवाद को पनाह दे रहे हैं उन्हें विनाशकारी नीतियां छोडनी होंगी।
 
जम्मू और कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 को खत्म करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे आंतरिक कदम पूरी तरह से लोकतांत्रिक और पारदर्शी है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कुछ निहित स्वार्थों की पूर्ति के चलते विकसित नहीं हो पाया। इस अलगाव के चलते जम्मू-कश्मीर के कुछ युवाओं को गुमराह किया गया, कट्टरपंथी, हिंसा और आतंकवाद को अनुमति दी गई। हम इन प्रवृत्तियों को अपने सामंजस्यपूर्ण समाज में पैर जमाने नहीं दे सकते और हमें पूरे देश के विकास और विकास के प्राथमिक कार्यों को करने से कोई रोक नहीं सकता। यूएई और उसके नेतृत्व ने हमारे फैसलों की सराहना की है।

बीजिंग पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, बोले-हमें चीन की जरूरत नहीं

जब पीएम मोदी से पूछा गया कि अगले साल तक अमेरिका में मंदी आने की आशंका है, जिसका असर पड़ सकता है। क्या आपको लगता है कि भारत-यूएई आर्थिक साझेदारी बुरे समय में मदद कर सकते है यदि ऐसा होता है? इस संबंध में आप क्या कदम उठाना चाहते हैं?

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। हमने अगले पांच वर्षों में 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने पर अपनी निगाहें निर्धारित की हैं। यूएई अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता ला रहा है, अपनी ताकत के पारंपरिक क्षेत्रों से परे जा रहा है। साथ में हमारे पास समृद्धि प्राप्त करने के लिए दृष्टि और रोडमैप के साथ-साथ आकार, गति और संसाधन हैं। यह दोनों के लिए एक जीत है और दुनिया के लिए भी। हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ती तालमेल और संयुक्त अरब अमीरात में लाखों भारतीयों की उपस्थिति का उपयोग करते हुए एक-दूसरे के पूरक हो सकते हैं।

पेरिस में बोले PM मोदी, नए भारत में थकने और रुकने का सवाल ही नहीं पैदा होता

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने फ्रांस में कहा था कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बारे में स्पष्ट संकेत करते हुए उन्होंने कहा, ''भारत में अस्थायी चीजों के लिए कोई जगह नहीं है। आपने देखा होगा कि 1.25 अरब लोगों के देश, महात्मा गांधी, गौतम बुद्ध, राम, कृष्ण की भूमि में, उसे हटाने में 70 साल लग गए, जो अस्थायी था।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi in UAE Said- Article 370 is concerned our internal steps were taken in a completely democratic and constitutional manner