ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश#9बजे9मिनट: शिवराज, आदित्यनाथ और नड्डा ने जलाए कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए दीये

#9बजे9मिनट: शिवराज, आदित्यनाथ और नड्डा ने जलाए कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए दीये

कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ''सामूहिक संकल्प एवं एकजुटता" को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर 'रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक' करोड़ों...

Diya Jalao COVID19
1/ 7Diya Jalao COVID19
Diya Jalao COVID19
2/ 7Diya Jalao COVID19
योगी आदित्यनाथ ने जलाए कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए दीपक
3/ 7योगी आदित्यनाथ ने जलाए कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए दीपक
Diya jalao corona bhagao (twitter)
4/ 7Diya jalao corona bhagao (twitter)
Political journey of MP new CM and BJP leader Shivraj Singh Chauhan. (File Photo)
5/ 7Political journey of MP new CM and BJP leader Shivraj Singh Chauhan. (File Photo)
PM Modi
6/ 7PM Modi
Diya Jalao COVID19
7/ 7Diya Jalao COVID19
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 05 Apr 2020 11:07 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ''सामूहिक संकल्प एवं एकजुटता" को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर 'रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक' करोड़ों देशवासियों ने अपने घरों की बत्तियां बुझा दीं और दीये, मोमबत्ती तथा मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई।

रविवार रात नौ बजते ही, ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गईं और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। कइयों ने दीये और मोमबत्ती भी जलाए। उस दौरान आतिशबाजी, थाली बजाने की आवाज, सीटी और पुलिस वाहन की सायरन भी सुनाई दी। कुछ स्थानों पर हिंदू भक्ति गीत बजाए गए तो कहीं मंत्रोच्चार किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (3 अप्रैल) को लोगों से अनुरोध किया था कि वे कोरोना वायरस को पराजित करने के लिए सामूहिक संकल्प और एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए लाइट बुझा दें। 

पढ़ें, इससे संबंधित लाइव अपडेट्स:

- विदेश मंत्री एस जयशंकर भी कोरोना वायरस के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम में शामिल होते हुए दीये जलाए।

- सर्वशक्तिमान ईश्वर से मेरी यही प्रार्थना की जो दिये हम सब ने मिल कर जलाये है वो कोरोना की महामारी से अंधकार में डूबे इस विश्व को स्वस्थ कर प्रेम के प्रकाश की और ले जाए... शिवराज सिंह चौहान

- भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर अपने घर पर दिये और मोमबत्ती जलाए।

- लखनऊ: पीएम मोदी की अपील पर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घर के आंगन को दीपक की रोशनी से रोशन किया।

 

- रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल की अपील, "आज रात 9 बजे 9 मिनट...आओ दिया जलाएं।"

- मध्य प्रदेश, मोदी जी के आह्वाहन पर रात 9बजे से 9 मिनट तक अपने घर की बालकनी या द्वार पर दीया जलाए, मोमबत्ती जलाएं मोबाइल की टॉर्च से भी काम चल जाएगा ताकि कोरोना के इस अंधकार को हम समाप्त कर सकें: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील की याद दिलाते हुए कहा, "आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए"।

- दीया बेचने वाली महिला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया धन्यवाद

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश को सुबह नौ बजे नौ मिनट के लिए लाइट बंद करने की याद दिलाई। ट्विटर पर मोदी ने लोगों को एक बार फिर से याद दिलाते हुए हैशटैग 9 बजे 9 मिनट लिखा। कुछ ही मिनटों बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी वही ट्वीट किया, “आज रात नौ बजे नौ मिनट।"

- सांसद रविकिशन ने मुंबई से एक वीडियो जारी कर अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से आज रात नौ बजे एक दीया राष्‍ट्र के नाम जलाने की अपील की। सांसद ने कहा कि इससे पूरी दुनिया के लिए संदेश निकलेगा कि 130 करोड़ की आबादी वाला भारत कोरोना के खिलाफ जंग में एक है। इस जंग में भारत जीतेगा।

- उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दीया खरीदते लोग। पीएम मोदी ने आज रात नौ बजे दीया, मोमबत्ती आदि जलाने की अपील की है।

- टीम इंडिया के क्रिकेटर रोहित शर्मा ने भी रात नौ बजे लाइट बंद करके दीया, मोमबत्ती आदि जलाने को लेकर किया ट्वीट।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को कोरोना वायरस संकट से निपटने में देश के सामूहिक संकल्प का प्रदर्शन करने के वास्ते रविवार रात दीये जलाने की याद दिलाई। प्रधानमंत्री ने इस संबंध में लोगों को याद दिलाते हुए ट्वीट किया, ''रात नौ बजे नौ मिनट।''

- उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देशवासियों से रविवार रात 9 बजे दीप या मोमबत्तियां जलाकर कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सामूहिक संकल्प प्रदर्शित करने का आग्रह किया है।  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किए गए कई ट्वीट्स में उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए सभी नागरिकों को चाहिए कि वे सोशल डिस्टेंसिंग, व्यक्तिगत स्वच्छता और अधिकारियों व स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा दिए गए निदेर्शों का पालन करें।

- प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार रात 9 मिनट के लिए लाइट बंद करने कर दिए जलाने का आहवान किया गया है। इस दौरान दिल्ली में बिजली की खपत में लगभग 5 प्रतिशत की कमी दर्ज किए जाने का अनुमान है। 

दिल्ली भाजपा प्रदेश की ओर से नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, प्रदेश संगठन महामंत्री सिद्धार्थन समेत प्रदेश, जिला, मंडल के पदाधिकारियों ने दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए गरीब और जरूरतमंदों के बीच भोजन के पैकेट बांटे। इसके साथ ही मोमबत्ती और दीये का भी वितरण किया और प्रधानमंत्री के नौ बजे नौ मिनट अभियान में शामिल होने की अपील की। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें