ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपाक के साथ वार्ता पर क्या है भारत का स्टैंड, PM मोदी ने ट्रंप को बताया

पाक के साथ वार्ता पर क्या है भारत का स्टैंड, PM मोदी ने ट्रंप को बताया

जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के बाद लगातार पाकिस्तान की ओर से ऐसा दावा किया जा रहा है कि इससे दोनों देशों के बीच युद्ध जैसी स्थिति उत्पन हो सकती है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को...

पाक के साथ वार्ता पर क्या है भारत का स्टैंड, PM मोदी ने ट्रंप को बताया
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Aug 2019 11:37 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के बाद लगातार पाकिस्तान की ओर से ऐसा दावा किया जा रहा है कि इससे दोनों देशों के बीच युद्ध जैसी स्थिति उत्पन हो सकती है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति से फोन पर बातचीत की और कहा कि इस क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत के विरूद्ध हिंसा के लिए भड़काना और बयानबाजी करना शांति के अनुकूल नहीं है। एक तरह से देखा जाए तो पीएम मोदी ने ट्रंप के साथ फोन पर हुई बातचीत में पाकिस्तान को लेकर अपना स्टैंड क्लियर कर दिया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को करीब आधे घंटे तक डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत की। इस बातचीत के दौरान उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की भारत विरोधी बयानों का परोक्ष रूप से जिक्र किया एवं कहा कि भारत के खिलाफ हिंसा के लिए इस तरह भड़काना शांति के अनुकूल नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार मोदी और ट्रंप के बीच 30 मिनट तक बातचीत चली जिस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। यह बातचीत ''गर्मजोशी भरी और सौहार्दपूर्ण तरीके से हुई जो दोनों नेताओं के बीच संबंधों को बताता है।

दरअसल, 5 अगस्त को भारत सरकार द्वारा लिए गए फैसले यानी जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति कायम है। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास कर सरकार ने राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया है, जिसके बाद से पाकिस्तान में बेचैनी देखने को मिल रही है। यही वजह है कि पीएम मोदी ने ट्रंप से बातचीत की और अपना रुख स्पष्ट किया। 

विज्ञप्ति के अनुसार क्षेत्रीय स्थिति के संदर्भ में मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत के विरूद्ध हिंसा के लिए भड़काना और बयानबाजी करना शांति के अनुकूल नहीं है। मोदी ने आतंकवाद एवं हिंसा मुक्त माहौल बनाने और सीमापार से आतंकवाद पर रोक लगाने के महत्व को रेखांकित किया। विज्ञप्ति में कहा गया है, '' प्रधानमंत्री ने गरीबी, निरक्षरता एवं रोग के खिलाफ इस संघर्ष में साथ देने वाले किसी भी देश के साथ सहयोग करने के भारत के संकल्प को दोहराया।

दरअसल, पिछले दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिका दौरे के समय वहां के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि नरेंद्र मोदी ने उनसे जम्मू-कश्मीर मसले पर मध्यस्थता की बात कही थी। हालांकि उनके इस दावे का उसी दिन खुद वाइट हाउस ने ही खंडन किया था। अब भारत का आर्टिकल 370 पर फैसला और उसके बाद सरकार के रुख से साफ है कि भारत इस मसले पर किसी भी तीसरे पक्ष के दखल के सख्त खिलाफ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें