ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशपीएम मोदी के जन्मदिन पर भाजपा का मेगा प्लान, जुटाए जाएंगे सरकारी योजनाओं के लाभार्थी

पीएम मोदी के जन्मदिन पर भाजपा का मेगा प्लान, जुटाए जाएंगे सरकारी योजनाओं के लाभार्थी

भारतीय जनता पार्टी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए खास आयोजन करने वाली है। विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इकट्ठा करने की योजना है।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर भाजपा का मेगा प्लान, जुटाए जाएंगे सरकारी योजनाओं के लाभार्थी
Deepakहिंदुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीFri, 15 Sep 2023 07:18 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए खास आयोजन करने वाली है। इसके लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इकट्ठा करने की योजना बनाई जा रही है। भाजपा के कार्यालय सचिव शिव शक्ति नाथ बख्शी ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि और आयुष्मान भारत योजना सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थी घरों और मंदिरों में 25 से 50 के समूहों में इकट्ठा होंगे। इस दौरान यह लोग प्रधानमंत्री की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करेंगे। बख्शी ने कहा कि कृपया यह सुनिश्चित करें कि सभी सांसद इन कार्यक्रमों का आयोजन करें और उनमें भाग लें। हमें हर शक्ति केंद्र में कम से कम एक कार्यक्रम का लक्ष्य रखना चाहिए।

कई कार्यक्रमों की योजना
केंद्र सरकार ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। केंद्र सरकार 2014 के बाद से शुरू की गई स्वास्थ्य योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भव कार्यक्रम भी शुरू करेगी। इसमें प्रमुख आयुष्मान भारत योजना भी शामिल है जो आर्थिक रूप से हाशिए पर रहने वालों के लिए सब्सिडी वाली स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर कारीगरों और शिल्पकारों और पारंपरिक कौशल में लगे लोगों की मदद के लिए एक नई योजना ‘पीएम विश्वकर्मा’ का शुभारंभ करेंगे।

‘पीएम विश्वकर्मा’ के तहत मिलेगा यह
सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, योजना के तहत, लक्षित लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से मान्यता प्रदान की जाएगी। इसके तहत बुनियादी और उन्नत प्रशिक्षण से जुड़े कौशल उन्नयन, 15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, लाख रुपये तक संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट सहायता (पहली किस्त) और पांच प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर 2 लाख रुपये (दूसरी किस्त) और  डिजिटल लेनदेन और विपणन सहायता के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना की घोषणा सबसे पहले प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर की थी। इस बीच, पार्टी सेवा पखवाड़े का आयोजन भी करेगी, जो एक पखवाड़े तक चलने वाला कार्यक्रम है जिसमें राज्य स्तर पर आउटरीच कार्यक्रम शामिल होंगे।