DA Image
3 जून, 2020|12:20|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप से फोन पर बातचीत के बाद बोले पीएम मोदी, भारत-अमेरिका साझेदारी के साथ पूरी ताकत से करेंगे कोरोना का सामना

modi trump

कोरोना के खिलाफ 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच पूरा देश महामारी से इस वक्त डटकर सामना कर रहा है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोविड-19 पर शनिवार को गहन चर्चा की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया। 

 पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फोन पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा, ''हमारी चर्चा काफी अच्छी रही और हमने कोविड-19 से निपटने में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 2,78,458 मामले सामने आये हैं और 7,100 से अधिक मौतें हुई हैं।वहीं, भारत में 3,000 से अधिक मामले दर्ज किये गये हैं और 75 लोगों की मौतें हुई हैं। 

कोरोना पर ब्राजील के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो से बात कर इस पर चर्चा की कि कैसे दोनों देश कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होकर मुकाबला कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: काबुल में गुरुद्वारा पर हमले की साजिश रचने वाला आईएसकेपी चीफ गिरफ्तार

भारत में कोरोना के मामले 3 हजार के पार

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 3 हजार के पार हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार को कोरोना के नए मामले में पिछले 24 घंटे के दौरान अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। चौबीस घंटे के दौरान 525 नए मामले आए हैं। इसके बाद कोरोना के अब तक कुल मामले भारत में बढ़कर 3,072 हो गए हैं। इनमें से 2,784 एक्टिव केस, 235 डिस्चार्ज और 75 मौत शामिल हैं।

कोरोना से दुनियाभर में 60 हजार की मौत

कोरोना से दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। इस महामारी के चलते दुनियाभर में 60 हजार लोगों की शनिवार की शाम तक मौत हो चुकी है। उधर, स्पेन ने कोरोना के चलते स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए 25 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज शनिवार (4 अप्रैल) को यह जानकारी दी। वहीं, इस वायरस की वजह से देश में अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों में लगातार दूसरे दिन कमी आई। हालांकि मौतों का आंकड़ा 809 रहा। यह जानकारी सरकार द्वारा शनिवार (4 अप्रैल) को जारी आधिकारिक आंकड़ों में दी गई।

इसके मुताबिक स्पेन में गुरुवार (2 अप्रैल) को सबसे अधिक 950 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हुई थी। स्पेन में अब तक 11,744 लोगों की मौत हुई है जो इटली के बाद सबसे अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में संक्रमण के नए मामलों में भी कमी आई है और 7,026 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1,24,736 हो गई है। उधर, अमेरिका में शुक्रवार को अमिका में सबसे अधिक 1480 लोगों की मौत हुई। 

ये भी पढ़ें: ICJ की कोरोना वायरस फैलाने के लिए चीन पर कड़ा जुर्माना लगाने की माांग

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Modi after talking with US President Doanld Trump on Phone says agreed to deploy the full strength of the India-US partnership to fight Corona