DA Image
6 जून, 2020|6:26|IST

अगली स्टोरी

pm cares fund: एनटीपीसी-एचडीएफसी ने 400 करोड़ रुपये दान किए

pm cares fund

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सहयोग के लिए गठित प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (पीएम-केयर्स फंड) में लोगों का दिल खोलकार दान करना जारी है।  गुरुवार को इस कोष में सबसे ज्यादा 250 करोड़ रुपये का दान सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) ने दिया, जबकि हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (एचडीएफसी) समूह ने 150 करोड़ रुपये का योगदान दिया। 

एनटीपीसी कंपनी के कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन दान करके 7.5 करोड़ रुपये का योगदान दिया। एनटीपीसी की ओर से पूर्व में किए गए दान की राशि को मिलाकर देखें तो यह कंपनी अब तक 925 करोड़ रुपये का योगदान कर चुकी है। एचडीएफसी लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारीक ने कहा- पीएम केयर्स फंड में हमारा यह योगदान केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, सशस्त्र बलों,अर्द्धसैनिकों, पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों, सफाईकर्मियों और अन्य के प्रति सम्मान को दर्शाता है, जो बिना थके अपने काम में जुटे हुए हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आरआईएनएल ने 6.16 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीके रथ ने कहा कि 6.16 करोड़ रुपये में से 1.16 करोड़ रुपये पहले ही कोष में जमा किए जा चुके हैं।  गत 28 मार्च को गठन के बाद से ही पीएम-केयर्स फंड में लोगों के लगातार दान के चलते हजारों करोड़ रुपये एकत्र हो चुके हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री कोषों में भी लोग जमकर योगदान दे रहे हैं। 
   
विदेशी संस्थानों-लोगों के दान स्वीकार होंगे:
सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने गुरुवार को निर्णय लिया कि पीएम केयर्स कोष में विदेश स्थित संगठनों और लोगों से मिले दान को स्वीकार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि विदेशी संस्थाओं से दान लेना कोई नई बात नहीं है, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) में पहले से विदेश स्थित संस्थाएं और वहां के लोग दान करते रहे हैं। यानी अनिवासी भारतीय, भारतीय मूल के लोग और अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं पीएम-केयर्स में योगदान कर सकेंगे। 

पूर्व क्रिकेटर गंभीर ने दो साल का वेतन दिया: 
पूर्व सलामी बल्लेबाज और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री राहत कोष में अपनी दो साल की सैलरी दान की है। गंभीर पहले ही अपने क्षेत्र के विकास कार्यक्रम के लिए एक करोड़ रुपये जारी कर चुके हैं।

करिश्मा-करीना और सैफ का सहयोग: 
अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने भी दान देने की घोषणा की है। अभिनेता सैफ अली खान और उनकी पत्नी करीना कपूर ने भी गुरुवार को पीएम-केयर्स कोष और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कोष में दान का ऐलान किया। 

इन लोगों ने भी किया दान-

 

  • -राष्ट्रीय हरित अधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल ने पीएम-केयर्स निधि में 50,000 रुपये दान दिए हैं।
  •  -भारतीय क्रिकेट टीम के फिल्डिंग कोच आर श्रीधर ने चार लख रुपये का योगदान दिया। उन्होंने पीएम-केयर्स में दो लाख रुपये, तेलंगाना के मुख्यमंत्री राहत कोष में 1.5 लाख और सिकंदराबाद कैंटोनमेंट बोर्ड को 50 हजार रुपये दिए। 
  • --भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेल ने भी पांच लाख रुपये का योगदान दिया। उन्होंने तीन लाख रुपये पीएम केयर्स कोष में और दो लाख रुपये राजस्थान मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए। 
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:pm cares fund: NTPC-HDFC donated 400 crores to fight covid-19 pandemic