DA Image
1 जून, 2020|10:28|IST

अगली स्टोरी

PM Cares Fund: धर्मेंद्र प्रधान ने दिया एक माह का वेतन, CBI अधिकारी देंगे एक दिन का वेतन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लड़ने के लिए 'प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष' नामक ट्रस्ट बनाने की घोषणा के बाद से देशभर से लोग मदद के लिए आगे आ रहे हैं। एक हजार हो या फिर 1500 करोड़ हर कोई अपनी क्षमता के अनुसार पीएम केयर्स फंड में दान कर रहा है। प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और इस उद्देश्य के लिए pmindia.gov.in वेबसाइट बनाई गई है। वहीं प्रधानमंत्री भी इस ट्रस्ट में दान करने वाले कई लोगों ट्वीट को अपने ट्विटर हैंडल रिट्वीट भी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, ''कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चिंताजनक हालात जैसी किसी भी प्रकार की आपात स्थिति या संकट से निपटने के लिए एक विशेष राष्ट्रीय कोष बनाने की आवश्यकता और इससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 'आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)' के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया है। इसके सदस्यों में रक्षामंत्री, गृहमंत्री एवं वित्तमंत्री शामिल हैं।
PM Cares Fund Live Updates

दुनिया भर में फैली महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने अपने पार्टी फंड से 51 लाख रुपए की सहायता राशि राज्य सरकार को दी है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने रविवार (29 मार्च) को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से उनके निवास पर मुलाकात कर इस राशि का चेक सौंपा। 

-  जानलेवा कोरोनो वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश की उच्चतम जांच एजेंसी सीबीआई भी शामिल हो गई है। संकट की इस घड़ी में आर्थिक सहायता के तौर पर सीबीआई के अधिकारी अपने एक दिन का वेतन पीएम-केयर्स फंड में जमा करेंगे। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को घोषणा की कि उसके अधिकारियों ने अपने एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन निधि (पीएम-केयर्स फंड) में दान देने का फैसला किया है।

- पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में दान दिया है। मंत्रालय ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस 'कोविड-19' से निपटने में अपना योगदान देते हुए प्रधान ने अपना एक माह का वेतन दान किया है।

- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने तेरह लाख कर्मचारियों सहित 151 करोड़ रुपए प्रधानमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम केयर्स फंड में दी एक महीने की सैलरी देने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि धन्यवाद, माननीय राष्ट्रपति। 


- हमारे कर्मचारियों ने कोरोना वायरस के खतरे से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड में आरंभिक योगदान के तौर पर 20 करोड़ रुपये जुटाए हैं: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण 
-खानकाहे नियाजिया की ओर से दस लाख का चेक दिया गया।

- पीडब्ल्यूडी डिप्लोमा इंजीनियर्स एक दिन का वेतन दान करेंगे। 

- बदायूं के एडीएम प्रशासन ने की 51 हजार की मदद की है।

- उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के 2769 शिक्षामित्र एक दिन का अपना मानदेय 8 लाख 93 हजार 225 मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे।
- एचबीटीयू प्रशासन कोरोना से राहत के लिए सीएम रिलीफ फंड में 10 लाख रुपए देगा। रजिस्ट्रार डॉ. नीरज कुमार सिंह ने बताया कि प्रोफेसर व कर्मचारियों के मार्च के वेतन से दो दिन का वेतन काटकर इसे दिया जाएगा।

- टीसीरिज के मालिक भूषण कुमार ने 11 करोड़ रुपये दिए है। 
- कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने 50 लाख रुपये
- वरुण धवन ने 30 लाख रुपये पीएम केयर्स फंड में और महाराष्ट्र रिलीफ फंड में 25 लाख रुपये दिए हैं।
- साउथ के सुपर स्टार प्रभाष ने पीएम केयर्स फंड में तीन करोड़ और एक करोड़ आंध्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए हैं।
- पंजाबी सिंगर और कलाकार गुरु रंधावा ने पीएम केयर्स फंड में 20 लाख रुपये दिए हैं।

- पीटीएम ने पीएम केसर्य फंड में 500 करोड़ रुपये दिए हैं

- तेलंगाना आईपीएस एसोसिएशन ने अपने एक दिन के वेतन को मुख्यमंत्री राहत कोष में और एक दिन के वेतन को प्रधान मंत्री राहत कोष में योगदान दिया।

- कवि कुमार विश्वास ने पीएम केयर्स फंड में पांच लाख रुपये दिए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'यह पांच लाख रुपए की छोटी सी प्रणाम राशि मेरी सांसों का आभार है उन योद्धाओं को जो अस्पतालों, सड़कों और कार्यालयों से युद्धरत हैं, इंसानियत के सबसे बड़े दुश्मन के ख़िलाफ़!'

-  CBSE ने उन सभी कर्मचारियों की मदद से 21,00,000 रुपये का योगदान करने का फैसला किया है जो अपनी मर्जी से अपनी सैलरी दान करने के लिए आगे आए हैं। ग्रुप A के ​​कर्मचारियों ने 2 दिन का और ग्रुप B और C के कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन #PMCARES निधि में दान किया है: अनुराग त्रिपाठी

- बिहार के जमुई से सांसद एवं लोक जनशक्ति पाटीर् (लोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कोरोना वायरस से संक्रमण को देखते हुए अपने दो माह का वेतन प्रधानमंत्री केयर्स फंड में देने का फैसला किया है। पासवान ने इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओमप्रकाश बिरला को पत्र भेजकर आग्रह किया है कि कोरोना वायरस से संक्रमण के इस दौर में वह अपने दो माह का वेतन प्रधानमंत्री केयर्स फंड में देना चाहते हैं। कोरोना वायरस के कारण देश संकट के दौर से गुजर रहा है और प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की घोषणा की है। सभी लोग इससे लड़ने का प्रयास कर रहे हैं और इसी को लेकर उन्होंने अपने दो माह का वेतन केयर्स फंड में देकर एक छोटा सा योगदान करने की कोशिश की है।

- राहत कोष की जानकारी देते हुए मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष स्वस्थ भारत बनाने में काफी सहायक होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत के युद्ध में सभी वर्गों से लोगों ने दान देने की इच्छा व्यक्त की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोष का गठन इसी भावना को ध्यान मे रखते हुए किया गया है।

-  प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान में कहा गया है कि 'इस आपातकाल के मद्देनजर सरकार को आवश्यक सहयोग देने के उद्देश्य से उदारतापूर्वक दान करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को काफी अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं।' बयान में कहा गया है कि किसी भी मुसीबत को कम करने के लिए सार्वजनिक भागीदारी सबसे प्रभावकारी तरीका है। इस कोष में छोटी-छोटी धनराशियां दान के रूप में दी जा सकेंगी। इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोग इसमें छोटी-छोटी धनराशियों का योगदान करने में सक्षम होंगे। 
     
- अक्षय कुमार ने 25 करोड़ दिए
बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार ने शनिवार को प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में 25 करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की। अक्षय ने ट्वीटर पर लिखा, इस समय लोगों की जीवन बचाना ही सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह समय है कि हम सब कुछ छोड़कर इससे लड़ने के लिए कुछ करें। मैं पीएम मोदी जी के पीएम केयर्स में 25 करोड़ रुपये दे रहा हैूं। जान है तो जहान है। अक्षय की पत्नी और पूर्व अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने पति के इस कदम की सराहना की है। खन्ना ने लिखा पति के कदम से गौरवािन्वत हूं। जब मैंने उनसे कहा कि इतनी बड़ी राशि देना ठीक होगा तो उन्होंने कहा कि जब् हम यहां आए तो हमारे पास कुछ नहीं था। आज सब कुछ है। हमें उनके लिए करना है जिनके पास नहीं है।

- कोरोना से लड़ाई में सबसे पहले दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत ने सबसे पहले 50 लाख रुपये दिहाड़ी मजदूरों के लिए दान दिए थे। रजनीकांत ने बृहन्नमुंबई नगरपालिका को कर्मियों को मास्क देने की घोषणा की है। दक्षिण के अन्य अभिनेताओं में प्रभास, महेश बाबू, पवन कल्याण, राम चरण समेत कई अन्य अभिनेताओं ने भी दान दिए हैं।

- रैना ने 52 लाख दान में दिए
पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने शनिवार को प्रधानमंत्री कोष और उततर प्रदेश के मुख्यमंत्री राहत कोष में 52 लाख रुपये दान में दिए और इस संकट की घड़ी में अन्य से भी योगदान का आग्रह किया। अभी तक जितने भी भारतीय खिलाड़ियों ने कोविड-19 से निपटने के लिये दान दिया है, यह उनमें सबसे ज्यादा है। रैना ने ट्वीट किया, ''यही समय है जब हमें कोविड-19 को हराने में मदद के लिए अपना योगदान करना चाहिए। मैं 52 लाख रुपये कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिये दे रहा हूं (31 लाख रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष और 21 लाख रुपये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आपदा राहत कोष को)। कृप्या आप भी कुछ योगदान कीजिये। जय हिंद। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को इस महामारी से लड़ने के लिए 50 लाख रुपये दिए थे। 50 लाख रुपये दिए कपिल ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 

- टाटा ने मनवाया लोहा, 1500 करोड़ रुपये दिए 
मुंबई। कॉरपोरेट दिलेरी का एक सबसे बड़ा नमूना पेश करते हुए टाटा संस और टाटा ट्रस्ट ने शनिवार को कोविड-19 से लड़ाई के लिए संयुक्त रूप से 1,500 करोड़ रुपये की घोषणा की।
टाटा ट्रस्ट ने 500 करोड़ रुपये की घोषणा की, वहीं टाटा संस ने कोविड-19 और उससे संबंधित राहत गतिविधियों के लिए अतिरिक्त 1000 करोड़ रुपये की घोषणा की। टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन एन. टाटा ने कहा कि भारत और दुनिया में वर्तमान हालात गंभीर चिंता के विषय हैं और तत्काल कार्रवाई की जरूरत है। इस पूरी राशि का उपयोग अग्रिम मोर्चे पर खड़े चिकित्साकर्मियों की रक्षा के लिए निजी उपकरण, इलाजरत मामलों के लिए रेस्पायरेटरी सिस्टम्स, प्रति व्यक्ति जांच की संख्या बढ़ाने के लिए टेस्टिंग किट्स, संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए मॉडुलर ट्रीटमेंट फैसिलिटी स्थापित करने, स्वास्थ्यकर्मियों व आम नागरिकों के ज्ञान प्रबंधन व प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा।

- खेल मंत्री रिजिजू ने एक करोड़ दान दिए
नई दिल्ली। खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने देश को कोरोना वायरस प्रकोप के खिलाफ लड़ने के लिए एक करोड़ रुपये का दान दिया है। 

- केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा देंगे एक माह का वेतन, एक करोड़
नई दिल्लीत्र केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने शनिवार को अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये और एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देने का ऐलान किया है। 

न्यायमूर्ति रमण देंगे तीन लाख रुपये
नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस एन.वी. रमण ने शनिवार को प्रधानमंत्री राहत कोष समेत अनेक राहत कोषों में तीन लाख रुपये देने की घोषणा की है। 

- पेंशन दान में देने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
नई दिल्ली। ईपीएस (इंप्लॉइज पेंशन स्कीम)-95 के पेंशनधारकों ने कोरोनावायरस की महामारी से निपटने के लिए अपनी एक दिन की पेंशन को स्वैच्छिक रूप से सरकारी खजाने में जमा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

- लॉकेट चटर्जी देंगी एक महीने का वेतन 
 भाजपा की पश्चिम बंगाल की सांसद लॉकेट चटर्जी ने कोरोना वायरस महामारी के राहत कार्यों के लिए अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने का निर्णय लिया है। 

- सीतारमण ने एक करोड़ रुपये दिए
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस को रोकने और उसका निदान तलाशने के लिए किए जा रहे उपायों में अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये का योगदान किया है। कर्नाटक से राज्य सभा सदस्य निर्माला सीतारमण ने अपनी स्थानीय क्षेत्र विकास सांसद निधि से कोविड- 19 से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों में एक करोड़ रुपये जारी करने पर सहमति जताई है। 

- अनुराग ठाकुर ने करोड़ दिए
 वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने भी कोविड- 19 के खिलाफ जारी लड़ाई में अपनी स्थानीय क्षेत्र विकास सांसद निधि से एक करोड़ रुपये के योगदान की जानकारी दी है। अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद हैं। 

- जम्मू-कश्मीर के तीन भाजपा सांसदों, पूर्व विधायकों ने एक माह का वेतन दिए
जम्मू-कश्मीर से भाजपा के तीन सांसदों और पूर्व विधायकों ने प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष में अपना एक महीने का वेतन देने का फैसला किया है। संघ शासित क्षेत्र के भाजपा अध्यक्ष रवीन्द्र रैना ने बताया कि राज्य से भाजपा के दो लोकसभा सांसद, एक राज्यसभा सांसद तथा सभी पूर्व विधायकों और विधान पार्षदों ने अपना एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है। 

- बीसीसीआई ने 51 करोड़ देने की घोषणा की
देश की सबसे धनवान खेल संस्था भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 51 करोड़ रुपये देने की घोषणा शनिवार को की। बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली, मानद सचिव जय शाह और बोर्ड के पदाधिकारियों ने राजय एसोसिएशनों के साथ शनिवार को इस आशय की घोषणा की। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM CARES Fund Live: fight against coronavirus Prime Minister Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations Fund list latest updates