ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहिमालय से हिन्द महासागर तक दुश्मनों को भेदने का प्लान, MoD ने 15 टोही विमान खरीद को हरी झंडी

हिमालय से हिन्द महासागर तक दुश्मनों को भेदने का प्लान, MoD ने 15 टोही विमान खरीद को हरी झंडी

15 maritime patrol aircraft acquisition: रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्तावित अधिग्रहण में 15 समुद्री गश्ती विमानों का निर्माण भी शामिल है,जो देश के अंदर ही निर्मित C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर आधारित हो

हिमालय से हिन्द महासागर तक दुश्मनों को भेदने का प्लान, MoD ने 15 टोही विमान खरीद को हरी झंडी
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 03:08 PM
ऐप पर पढ़ें

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 9 समुद्री निगरानी विमान और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 6 समुद्री गश्ती विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे तटीय और समुद्री इलाके में भारतीय सुरक्षा तंत्र को मजबूती मिल सकेगी। समाचार एजेंसी ANI ने मामले से जुड़े एक सूत्र के हवाले से यह जानकारी दी है। इस निगरानी तंत्र के शामिल होने से भारतीय सुरक्षा बल हिमालय से लेकर हिन्द महासागर तक बड़ी कुशलता से निगरानी कर सकेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्तावित अधिग्रहण में 15 समुद्री गश्ती विमानों का निर्माण भी शामिल है,जो देश के अंदर ही निर्मित C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर आधारित होगा। सूत्रों ने बताया कि सरकार का यह कदम 'मेक इन इंडिया'अभियान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य आत्मनिर्भर  भारत की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करना और  रक्षा उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाना है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, इन परियोजनाओं का अनुमानित मूल्य ₹29,000 करोड़ है। भारतीय नौसेना और तटरक्षक बेड़े में इन नए गश्ती विमानों के शामिल होने से समुद्री निगरानी, टोही और गश्ती क्षमताओं में इजाफा होने की उम्मीद है।

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने हाल ही में स्पेन में निर्मित पहला C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट अपने बेड़े में शामिल किया है। स्पेन से ऐसे 16 एयरक्राफ्ट और आने हैं। इसके अलावा 40 C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का उत्पादन मेक इन इंडिया योजना के तहत गुजरात के वडोदरा में किया जाएगा। इसे टाटा ग्रुप विकसित करेगी। रक्षा मंत्रालय की नई खरीद मंजूरी से नौसेना और तटरक्षक निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने वाले टाटा एयरबस की खरीद संख्या मौजूदा 56 से बढ़कर 71 हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें