ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना का टीका मुहैया कराने को भारत से डाटा साझा करेगी फाइजर

कोरोना का टीका मुहैया कराने को भारत से डाटा साझा करेगी फाइजर

अमेरिकी टीका निर्माता कंपनी फाइजर जल्द ही कोरोना वैक्सीन से जुड़ा डाटा भारत सरकार से साझा करेगी। फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि वह भारत में कोरोना का टीका उपलब्ध करवाने की उम्मीद करते हैं। हाल में फाइजर...

कोरोना का टीका मुहैया कराने को भारत से डाटा साझा करेगी फाइजर
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 13 Nov 2020 07:15 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी टीका निर्माता कंपनी फाइजर जल्द ही कोरोना वैक्सीन से जुड़ा डाटा भारत सरकार से साझा करेगी। फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि वह भारत में कोरोना का टीका उपलब्ध करवाने की उम्मीद करते हैं। हाल में फाइजर ने अपने प्रयोगात्मक कोरोना टीके को लेकर दावा किया था कि यह संक्रमण को रोकने में 90 फीसदी असरदायक है। 

फाइजर ने कोरोना वायरस का जो प्रयोगात्मक टीका तैयार किया है, उसके नैदानिक परीक्षण के लिए 43,358 प्रतिभागियों ने भाग लिया है। भारत में फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत सरकार के साथ अपने संवाद को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि यह टीका देश में उपलब्ध हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी योजना इस परीक्षण के डाटा को भारत व कुछ अन्य सरकारों संग साझा करने की है। ताकि सरकारों की हामी के बाद हम वहां की नियामक संस्था संग काम करके एक असरदायक व सुरक्षित टीका उपलब्ध करवा सकें। 

इस साल 5 करोड़ टीके बनाएगी फाइजर 

एक अनुमान है कि फाइजर इस साल 5 करोड़ और अगले साल 1.3 खरब खुराकों का उत्पादन करेगी। फाइजर ने संकेत दिए हैं कि भारत की बड़ी आबादी के हिसाब से यहां एक से अधिक वैक्सीन कंपनियां काम करेंगी, जिसमें वह भी सीमित संख्या में वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी। उसने यह भी स्पष्ट किया है कि सबसे पहले वह उन देशों को टीका उपलब्ध करवाएगी, जहां से उसे प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, जापान शामिल हैं। ब्राजील की सरकार को भी टीके से जुड़ा आंतरिक डाटा उपलब्ध कराया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें