ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिवाली का तोहफा: UP में पेट्रोल-डीजल 12 रु. तक सस्ता, बिहार में भी आई बहार; जानें कहां कितनी कम हुई कीमत

दिवाली का तोहफा: UP में पेट्रोल-डीजल 12 रु. तक सस्ता, बिहार में भी आई बहार; जानें कहां कितनी कम हुई कीमत

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से दिवाली के मौके पर आम आदमी को राहत मिली है। केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी...

petrol price today
1/ 2petrol price today
 petrol price today,
2/ 2 petrol price today,
एजेंसियां,नई दिल्लीThu, 04 Nov 2021 07:24 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से दिवाली के मौके पर आम आदमी को राहत मिली है। केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी कर दी हैं। इससे उपभोक्ताओं को अधिक राहत मिलेगी। पूर्व में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय संभाल चुके धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह मोदी सरकार का एक जिम्मेदार फैसला है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के वैट घटाने के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दामों में 12-12 रुपये की कमी हो गई है। 

एक महत्वपूर्ण निर्णय में केंद्र ने बुधवार को पेट्रोल में पांच रुपये लीटर तो डीजल पर 10 रुपये लीटर उत्पाद शुल्क कम कर दिया। इसके कुछ घंटों बाद, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर सात रुपये तो डीजल पर दो रुपये लीटर वैट कम कर दिया। इस प्रकार यहां दोनों ईंधनों के दामों में 12-12 रुपये प्रति लीटर की कमी हो गई है। इसके बाद कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम की सरकारों ने दोनों ईंधनों को और सस्ता करने के लिए करों में और कटौती कर दी। इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर करों में सात-सात रुपये की कमी करने की घोषणा कर दी, जिससे वहां पर डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ जाएगी।

इधर, बिहार में नीतीश कुमार ने भी आम लोगों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी कर ली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट घटाने का ऐलान किया गया है। पेट्रोल पर 1 रुपया 30 पैसा और डीजल पर 1 रुपया 90 पैसे राहत देने की तैयारी है। केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 5 रुपया और डीजल पर 10 रुपये की कटौती कर दी थी। दोनों राहत के बाद बिहार के लोगों को पेट्रोल पर 6.30 रुपया और डीजल 11.90 रुपया सस्ता मिलेगा।

उधर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घोषणा की कि राज्य सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल पर वैट को कम करने के लिए अधिसूचना जारी करेगी। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘पहाड़ी राज्य हिमाचल में परिवहन के साधन पेट्रोल और डीजल पर निर्भर हैं, इसलिए जनता को इस रियायत का सीधा लाभ मिलेगा। पेट्रोल और डीजल पर कर को कम करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी।’

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की और कहा कि इस कदम से आम लोगों को फायदा होगा, खपत को और बढ़ावा मिलेगा और हमारी अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। हालांकि, कांग्रेस ने सरकार के इस फैसले का स्वागत तो किया है, मगर तंज भी कसा  है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें