Petrol Diesel Price High by 8 Paise per Litre - पेट्रोल, डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी; जानें कितना हुआ महंगा DA Image
12 दिसंबर, 2019|11:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेट्रोल, डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी; जानें कितना हुआ महंगा

petrol and diesel

पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला शनिवार को लगातार तीसरे दिन जारी रहा। देश के चार प्रमुख महानगरों, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल फिर आठ पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में नौ पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं। 

इस सप्ताह अब तक चार बार पेट्रोल और डीजल के भाव में बढ़ोतरी की गई है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सप्ताह के दौरान पेट्रोल 26 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। 

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.97 रुपये, 74.70 रुपये, 77.65 रुपये और 74.78 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.37 रुपये, 67.78 रुपये, 68.56 रुपये और 69.09 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी पर ड्रोन हमला, अलकायदा पहले कर चुका है नाकाम कोशिश

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के भाव में नरमी का रुख बना रहा। ऊर्जा विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले 15 दिनों के दौरान कच्चे तेल के दाम में तकरीबन स्थिरता बनी रही है, जिसके बाद आगे अब पेट्रोल और डीजल के दाम में ज्यादा बढ़ोतरी की संभावना नहीं है। 

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 60.11 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में 0.38 फीसदी की कमजोरी के साथ 54.84 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। पिछले चार दिनों से जारी नरमी के कारण ब्रेंट क्रूड का भाव पिछले सप्ताह के मुकाबले करीब डेढ़ डॉलर प्रति बैरल गिरा है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Petrol Diesel Price High by 8 Paise per Litre