ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशरामलला के गर्भगृह स्थल से प्राचीन मंदिर के अवशेष मिलने के बाद हबीब और रोमिला से लोगों ने की माफी की मांग

रामलला के गर्भगृह स्थल से प्राचीन मंदिर के अवशेष मिलने के बाद हबीब और रोमिला से लोगों ने की माफी की मांग

अयोध्या में राम जन्मभूमि में विराजमान रामलला के गर्भगृह स्थल पर समतलीकरण के दौरान देवी देवताओं की खंडित मूर्तियों के साथ प्राचीन मंदिर के अवेशेष मिलने के बाद लोगों ने ट्विटर पर...

रामलला के गर्भगृह स्थल से प्राचीन मंदिर के अवशेष मिलने के बाद हबीब और रोमिला से लोगों ने की माफी की मांग
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 21 May 2020 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में राम जन्मभूमि में विराजमान रामलला के गर्भगृह स्थल पर समतलीकरण के दौरान देवी देवताओं की खंडित मूर्तियों के साथ प्राचीन मंदिर के अवेशेष मिलने के बाद लोगों ने ट्विटर पर इतिहासकार इरफान हबीबी और रोमिला थापर पर हल्ला बोलते हुए  उन दोनों से माफी की मांग की है, जबकि बीजेपी ने कहा कि सच को ज्यादा दिनों तक छिपा नहीं सकते हैं।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि सच को दबा सकते हैं मगर बहुत दिनों तक छिपा नहीं सकते हैं। एक दिन वो जरूर सामने आ जाता है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए हो रहे खुदाई के समय सामने आई दुर्लभ मूर्तियां जय जय श्रीराम।

एक ट्वीटर यूजर ने लिखा है कि एंटी हिन्दू, एंटी-इंडिया इतिहासकर जैसे इरफान हबीब, रोमिला थापर को इस मुद्दे पर प्रोपगेंडा के तहत झूठ बोलने, सुन्दर और विस्तृत इतिहास छिपाने और अयोध्या मामले पर कोर्ट को भटकाने के मुद्दे पर उन्हें जीवन काल के लिए जेल होना चाहिए। यह और कुछ नहीं बल्कि विश्वासघात है।

एक ट्विटर यूजर ने अयोध्या में पुरावशेष मिलने पर इतिहासकार इरफान हबीब और रोमिला थापर पर निशाना साधते हुए कहा, आप अपनी हठधर्मिता और बेशर्म झूठ के लिए इस पर अपनी टिप्पणी करेंगे। भारत के लोग आपको और रोमिला थापर को माफ नहीं करेंगे।  

एक अन्य यूजर अभिषेक सिंह ने लिखा है कि इतिहास ही कुछ इतिहासकारों के मुंह पर तमाचे मार रहे हैं। उसने आगे लिखा है कि रोमिल और इरफान हबीब जैसे कुछ लोग इतिहास नहीं देश के गद्दार हैं। जबकि अंजली ने ट्वीटर पर बीजेपी की तरफ से इस मुद्दे पर सियासत कर फायदा उठाने का आरोप लगाया है। उसने कहा कि बीजेपी अब इसी के सहारे अगला चुनाव लड़ेगी।

ये भी पढ़ें: अयोध्या : रामलला के गर्भगृह स्थल पर चल रहे समतलीकरण में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले

गौरतलब है कि राम जन्मभूमि में विराजमान रामलला के गर्भगृह स्थल पर चल रहे समतलीकरण के दौरान पुरावशेष प्राप्त हो रहे हैं। इनमें देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों के साथ प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। बीते 11 मई से शुरू हुए समतलीकरण के कार्य को लेकर 'हिन्दुस्तान' ने खबर प्रकाशित की थी। नौ दिनों बाद रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने समतलीकरण कार्य की जानकारी देते हुए पुरावशेषों को भी सार्वजनिक किया है।

चंपत राय ने बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में पूर्व में हुई खुदाई से प्राप्त पुरावशेषों के अतिरिक्त काफी संख्या में अलग-अलग दिनों में पुरावशेष प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि समतलीकरण के दौरान अब तक मिले पुरावशेषों में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प, कलश, आमलक व दोरजाम्ब कलाकृतियां हैं। इसके अलावा मेहराब के पत्थर, सात ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ व छह रेड सैंड स्टोन के स्तम्भ के अलावा पांच फिट आकार की नक्काशीयुक्त शिवलिंग की आकृति भी प्राप्त हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें