ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशफिर से अरुणाचल की कमान संभालेंगे पेमा खांडू, चुना गया विधायक दल का नेता; कल लेंगे शपथ

फिर से अरुणाचल की कमान संभालेंगे पेमा खांडू, चुना गया विधायक दल का नेता; कल लेंगे शपथ

अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार को नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। शपथ ग्रहण समारोह कल ईटानगर में राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित किया जाएगा।

फिर से अरुणाचल की कमान संभालेंगे पेमा खांडू, चुना गया विधायक दल का नेता; कल लेंगे शपथ
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,ईटानगरWed, 12 Jun 2024 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अरुणाचल प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री पेमा खांडू को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। वह राज्यपाल केटी पारनेलक से मुलाकात करेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। वहीं अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार को नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। शपथ ग्रहण समारोह कल ईटानगर में राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता ने बुधवार को कहा कि नए मुख्यमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद् पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष की मौजूदगी में सुबह 11 बजे शपथ लेंगे।

इस बीच बुधवार शाम तक जेपी नड्डा, अमित शाह और बीएल संतोष के ईटानगर पहुंचने की उम्मीद है। भाजपा विधायक दल (बीएलपी) की बैठक पार्टी के दो केंद्रीय पर्यवेक्षकों - रविशंकर प्रसाद और तरुण चुघ की उपस्थिति में औपचारिक रूप से नए नेता का चुनाव करने के लिए आज अपराह्न में होगी।

उन्होंने कहा कि नए बीएलपी नेता राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक के समक्ष दावा पेश करेंगे। ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि मौजूदा मुख्यमंत्री पेमा खांडू अपना पद बरकरार रखेंगे। भाजपा ने हाल के विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल कर 60 सदस्यीय सदन में 46 सीटें हासिल कर अरुणाचल प्रदेश में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी की है।

विपक्षी कांग्रेस ने 2019 के चुनावों में चार सीटें जीतीं और हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव 2024 में 19 सीटों में से सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रही। भाजपा के नेतृत्व वाले एनईडीए के घटक नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच सीटें मिलीं और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को तीन और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) को दो सीटें मिलीं। गत 19 अप्रैल को हुये चुनाव में तीन निर्दलीय भी विजयी हुए, जिसके नतीजे 02 जून को घोषित किए गए थे।