ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलोकसभा चुनाव 2019: अन्नाद्रमुक का टिकट चाहिए, 25,000 रुपये फीस दें

लोकसभा चुनाव 2019: अन्नाद्रमुक का टिकट चाहिए, 25,000 रुपये फीस दें

अन्नाद्रमुक ने तमिलनाडु एवं पुडुचेरी से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनने के इच्छुक सदस्यों से 25,000 रुपये फीस के साथ आवेदन मांगे हैं। पार्टी ने 2014 में भी ऐसे ही आवेदन मांगे थे। इससे पहले पंजाब और...

लोकसभा चुनाव 2019: अन्नाद्रमुक का टिकट चाहिए, 25,000 रुपये फीस दें
नई दिल्ली चेन्नई। हिटीWed, 30 Jan 2019 07:52 PM
ऐप पर पढ़ें

अन्नाद्रमुक ने तमिलनाडु एवं पुडुचेरी से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनने के इच्छुक सदस्यों से 25,000 रुपये फीस के साथ आवेदन मांगे हैं। पार्टी ने 2014 में भी ऐसे ही आवेदन मांगे थे। इससे पहले पंजाब और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने भी टिकटार्थियों से इतने ही शुल्क वाले आवेदन मांग रखे हैं। 

तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक के समन्वयक ओ. पनीरसेल्वम और संयुक्त निदेशक के. पलानीस्वामी की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, आवेदन फॉर्म 04 फरवरी से 10 फरवरी तक उपलब्ध रहेंगे। बयान के अनुसार, टिकट प्राप्त करने के इच्छुक लोगों को आवेदन की लागत के तौर पर 25,000 रुपये की फीस जमा करानी होगी। पलानीस्वामी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री हैं, जबकि पनीरसेल्वम उपमुख्यमंत्री हैं। 

ICICI बैंक ने कहा- पूर्व सीईओ चंदा कोचर ने किया आचार संहिता का उल्लंघन

अन्नाद्रमुक के नेता भरोसा जताते रहे हैं कि वे तमिलनाडु में 2014 के लोकसभा चुनावों जैसा प्रदर्शन दोहराएंगे। अन्नाद्रमुक ने 2014 का लोकसभा चुनाव तत्कालीन पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री दिवंगत जे. जयललिता के नेतृत्व में लड़ा था और उसे राज्य की 39 में से 37 सीटों पर जीत मिली थी। उस समय भी दिसंबर 2013 में पार्टी ने टिकट चाहनेवालों से 25,000 रुपये की फीस जमा कराई थी। 

ठीक इसी तरह का निर्देश पंजाब कांग्रेस ने भी जारी कर रखे हैं। कांग्रेस में आरक्षित वर्ग के लिए यह फीस 20,000 रुपये ही है। पंजाब कांग्रेस का यह कदम कोष के संकट से गुजर रही पार्टी के लिए फंड इकट्ठा करना है। पंजाब कांग्रेस ने चंडीगढ़ इकाई से भी इस नियम को लागू करने का अनुरोध किया है। पंजाब में आवेदन फीस जमा करने के निर्देश अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव और पंजाब व चंडीगढ़ की पार्टी प्रभारी आशा कुमारी की ओर से जारी किए गए हैं। 
ज्ञातव्य है कि चंडीगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवारी के लिए पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू और लुधियाना के पूर्व सांसद मनीष तिवारी के बीच कड़ी होड़ शुरू हो गई है। 

कुंभ से ऐलान, अयोध्या में राम मंदिर के लिए 21 फरवरी को होगा भूमि पूजन

चंडीगढ़ कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा ने कहा, ‘पंजाब इकाई की ओर से हमें इस निर्णय से अवगत करा दिया गया है। हमने सिद्धू और तिवारी दोनों से कह दिया है कि वे अपनी-अपनी फीस की 25,000 रुपये की राशि जमा करा दें।’ पंजाब कांग्रेस इस तरह की फीस कोई पहली बार नहीं वसूल रही है। राज्य इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ ने कहा कि राज्यों को ऐसी लेवी लगाने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि यह कोई पहली बार नहीं हो रहा है। हमने ऐसी लेवी पहले भी लगाई है। 
कांग्रेस ने इसी तरह 25,000 रुपये की फीस हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिए भी मांगी है। हालांकि हरियाणा में कांग्रेस ने इस पर अभी कोई फैसला नहीं किया है। हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा कि इस तरह के किसी निर्णय से वह वाकिफ नहीं हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें