ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसंसद के शीतकालीन सत्र में 16 नए विधेयक पेश करने की सरकार की योजना

संसद के शीतकालीन सत्र में 16 नए विधेयक पेश करने की सरकार की योजना

संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू हो रहा है। इसमें 16 नए विधेयक पेश करने की सरकार की योजना है। हालांकि देखना है कि शीतसत्र के दौरान विपक्ष किन मुद्दों को उठाता है।

संसद के शीतकालीन सत्र में 16 नए विधेयक पेश करने की सरकार की योजना
Ankit Ojhaभाषा,नई दिल्लीThu, 01 Dec 2022 10:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सरकार की योजना सात दिसंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में 16 नए विधेयक पेश करने की है जिनमें बहु-राज्यीय सहकारी समितियों में जवाबदेही बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में सुधार से संबंधित विधेयक शामिल हैं। आगामी सत्र में राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है। इस विधेयक में राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग की स्थापना और दंत चिकित्सक कानून, 1948 को निरस्त करने का प्रस्ताव है।

इसके साथ ही राष्ट्रीय नर्सिंग आयोग संबंधी विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है जिसमें राष्ट्रीय नर्सिंग आयोग (एनएनएमसी) स्थापित करने एवं भारतीय नर्सिंग परिषद कानून 1947 को निरस्त करने का प्रस्ताव है। गुरुवार को जारी लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, बहु-राज्यीय सहकारी समितियां (संशोधन) विधेयक, 2022 को सहकारी समितियों में शासन को मजबूत करने, पारदर्शिता व जवाबदेही बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में सुधार के उद्देश्य से पेश किया जा रहा है। 
    
 सत्र के दौरान छावनी विधेयक, 2022 एक और मसौदा कानून है जिसे पेश किए जाने की संभावना है। इस विधेयक के उद्देश्यों में छावनियों में ''जीवन की सुगमता'' को बढ़ाने का प्रस्ताव भी शामिल है। इस दौरान पेश किए जाने वाले विधेयकों की सूची में पुराना अनुदान (विनियमन) विधेयक,  वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, तटीय जलकृषि प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक आदि भी शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें