ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश राज्यसभा:उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को दी गई विदाई, पीएम मोदी ने की प्रशंसा

राज्यसभा:उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को दी गई विदाई, पीएम मोदी ने की प्रशंसा

राज्यसभा में आज तमाम दलों के नेताओं ने सभापति के रूप में हामिद अंसारी के कार्यकाल की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। सभी ने कहा कि अंसारी ने सूझबूझ से सदन का संचालन किया और कई महत्वपूर्ण अवसरों पर उनके...

 राज्यसभा:उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को दी गई विदाई, पीएम मोदी ने की प्रशंसा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 10 Aug 2017 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा में आज तमाम दलों के नेताओं ने सभापति के रूप में हामिद अंसारी के कार्यकाल की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। सभी ने कहा कि अंसारी ने सूझबूझ से सदन का संचालन किया और कई महत्वपूर्ण अवसरों पर उनके अनुभव का सदन को लाभ मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा में सदन के नेता अरुण जेटली, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने सदन संचालन में उनके लचीले रुख को भी रेखांकित किया।

सभापति के रूप में दस वर्ष का आज कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर अंसारी ने सदन के संचालन में सहयोग के लिए सभी दलों के सदस्यों का आभार व्यक्त किया। बीजेपी के वरिष्ठ नेता एम वेंकैया नायडू राजग उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। नए सभापति के रूप में नायडू का शुक्रवार को उच्च सदन में स्वागत किया जाएगा।  प्रधानमंत्री मोदी ने अंसारी की सेवाओं की सराहना करते हुए राष्ट्र और दोनों सदनों की ओर से उनका आभार जताया और उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएं देते हुए उनके स्वस्थ जीवन की कामना की।

बड़ी खबर: वेंकैया नायडू चुने गए भारत के 13वें उपराष्ट्रपति

पीएम मोदी ने कहा कि सभापति के रूप में अंसारी की दीर्कालिक सेवा सराहनीय रही है और उन्हें भरोसा है कि सेवानिवृत्ति के बाद अंसारी अवश्य नए क्षेत्र की ओर जाएंगे।  उन्होंने कहा कि अंसारी की पृष्ठभूमि एक महत्वपूर्ण परिवार से रही है। अंसारी एक राजनयिक भी रहे हैं और मुझे प्रधानमंत्री बनने के बाद पता चला कि असल में एक राजनयिक की भूमिका क्या होती है। उनके शब्दों, उनके हाथ मिलाने के तरीके, हर चीज का एक अलग मतलब होता है। अंसारी के कार्यकाल का एक लंबा हिस्सा पश्चिम एशिया से जुड़ा रहा।

मोदी ने कहा कि अंसारी के पास सभापति के रूप में 10 साल तक एक अलग तरह का जिम्मा रहा जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। आज सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें मुक्ति का एक आनंद भी मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा,  आपसे (अंसारी) जब भी मेरी मुलाकात होती थी, आपकी अंतर्दष्टि का मुझे अनुभव होता था। उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में, राज्यसभा के सभापति के रूप में आपकी सेवाओं के लिए राष्ट्र की ओर से, दोनों सदनों की ओर से आपका (अंसारी) बहुत-बहुत आभार, आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

मंत्री गैरहाजिर: सभापति हामिद अंसारी बोले, 10 साल में मैंने ऐसी स्थिति नहीं देखी

सदन के नेता एवं वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अंसारी से कहा कि आज एक महत्वपूर्ण अवसर है। आज हम आपको विदायी दे रहे हैं। सभापति के रूप में आपके 10 साल के सराहनीय कार्यकाल के लिए आपको बधाई।

देश के मुस्लिमों में बेचैनी का अहसास-असुरक्षा की भावना है:हामिद अंसारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें