ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत की बड़ी जीत: पाक में आतंकी हाफिज सईद के साथ दिखने वाले अपने राजदूत को फिलिस्तीन ने बुलाया वापस

भारत की बड़ी जीत: पाक में आतंकी हाफिज सईद के साथ दिखने वाले अपने राजदूत को फिलिस्तीन ने बुलाया वापस

पाकिस्तान में जमात उद दावा प्रमुख और मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की रैली में फलस्तीनी राजदूत वालिद अबु अली की मौजूदगी पर भारत द्वारा सख्त ऐतराज जताए जाने के बाद फिलिस्तीन ने अपने राजदूत को...

भारत की बड़ी जीत: पाक में आतंकी हाफिज सईद के साथ दिखने वाले अपने राजदूत को फिलिस्तीन ने बुलाया वापस
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 30 Dec 2017 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में जमात उद दावा प्रमुख और मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की रैली में फलस्तीनी राजदूत वालिद अबु अली की मौजूदगी पर भारत द्वारा सख्त ऐतराज जताए जाने के बाद फिलिस्तीन ने अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया है। 

फिलिस्तीन ने इस घटना पर खेद जताया है। फिलीस्तीन ने भारत सरकार को आश्वासन दिया गया है कि वे इस घटना का संज्ञान लेगा। 

भारत में फलस्तीन के राजदूत अदनान अबू अल हायजा ने कहा कि भारत और फलस्तीन के नजदीकी एवं मित्रतापूर्ण संबंधों को देखते हुए अली का कदम 'अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि अली को सामना बांधने और इस्लामाबाद छोड़ने के लिए कुछ दिनों का समय दिया गया है। हायजा ने कहा, ''फलस्तीनी सरकार ने अली को बताया कि वह अब पाकिस्तान में नहीं रहेंगे।
 
गौरतलब है कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद के साथ फिलिस्तीन के राजदूत वलीद अबु अली ने मंच साझा किया था। भारत ने शुक्रवार को फलस्तीन सरकार के साथ इस पर कड़ी आपत्ति जतायी थी। भारत ने फलस्तीन सरकार से साफ-साफ कहा था कि यह अस्वीकार्य है।

शनिवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, 'फिलीस्तीन ने घटना पर गहरा खेद व्यक्त किया है, और भारत सरकार को आश्वासन दिया है कि वह इस मामले को गंभीरता के साथ देखेगा।'

खबरों के मुताबिक, इस्लामाबाद में फलस्तीनी राजदूत वालिद अबु अली ने सुबह पाकिस्तान के रावलपिंडी में दिफा-ए-पाकिस्तान काउंसिल की ओर से आयोजित एक विशाल रैली में हिस्सा लिया था। दिफा-ए-पाकिस्तान (पाकिस्तान की रक्षा) काउंसिल पाकिस्तान में इस्लामी समूहों का एक गठबंधन है, जिसमें हाफिज का संगठन भी शामिल है। 

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भारत ने येरूशलम मसले पर इजरायल के खिलाफ फिलिस्तीन का समर्थन किया था। येरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा में वोट करने पर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मोदी सरकार को घेरा था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें