DA Image
22 अप्रैल, 2021|8:43|IST

अगली स्टोरी

पाकिस्तानी हैंडलर्स ने बनाया 'आरोग्य सेतु एप्लीकेशन', खुफिया तंत्र का अलर्ट

aarogya setu application

खुफिया तंत्र के पास सीमा पार से आये एक इनपुट ने पुलिसवालों के होश उड़ा दिये हैं। पता चला है कि, हिंदुस्तान में कोविड-19 से जूझने मे मददगार साबित हो रहा 'आरोग्य सेतु एप्लीकेशन' कुछ पाकिस्तानी हैंडलर्स ने भी तैयार कर लिया है। चूंकि हिंदुस्तानी आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को हर पुलिसवालों को भी डाउनलोड करना है। लिहाजा ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता बढ़ी है दिल्ली पुलिस की। लिहाजा वक्त रहते ही दिल्ली पुलिस के खुफिया तंत्र ने इस बाबत एक 'विशेष अलर्ट नोट' जारी कर दिया है। जारी अलर्ट में दिल्ली पुलिस के सभी अफसरों-कर्मचारियों से पाकिस्तानी हैंडलर्स द्वारा डवलप किये गये आरोग्य सेतु से बचने की सलाह दी गयी है।

दिल्ली पुलिस स्पेशल ब्रांच द्वारा जारी इस अलर्ट में साफ-साफ कहा गया है कि, दिल्ली पुलिस महकमे का कोई भी अधिकारी/कर्मचारी हिंदुस्तानी आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड जरुर करें, मगर सावधानी बहुत बरतें। ताकि कहीं ऐसा न हो कि वे किसी संदिग्ध एप्लीकेशन को डाउनलोड करके जाने-अनजाने किसी मुसीबत में फंस जायें।

इस सब सतर्कता और एहतियाती कदम उठाये जाने के पीछे प्रमुख वजह सीमापार बताई जा रही है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को आशंका है कि, कुछ पाकिस्तानी हैंडलर्स ने भी हू-ब-हू हिंदुस्तानी एप्लीकेशन से मिलता जुलता 'आरोग्य सेतु एप्लीकेशन' बना लिया। इसके पीछे हिंदुस्तानी एजेंसियां हांलांकि अभी कुछ खुलकर तो नहीं बोल रही हैं। मगर हर कदम फूंक फूंक कर पूरे मामले की जड़ में पहुंचने के लिए भारतीय पुलिस को अलर्ट जरुर कर दे रही हैं। ताकि कहीं हमारी फोर्स (पुलिस) का कोई जवान या अधिकारी पाकिस्तानी हैंडलर्स की जद में न आ जाये।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (खुफिया शाखा) द्वारा जारी इस विशेष अलर्ट में सीधे सीधे अपने महकमे को ही अलर्ट रहने का आगाह किया गया है। माना जा रहा है कि अगर विदेशी हैंडलर्स द्वारा बना लिये गये इस ऐप के जरिये हमारी फोर्स के कर्मचारियों के मोबाइल में एक्सेस मिल गया तो बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। क्योंकि संबंधित पुलिस अफसर या जवान के मोबाइल में एक्सेस मिलते ही उसके फोन का डेटा सेंकेंड्स में असुरक्षित हाथो में पहुंचने की प्रबल संभावनाएं बन सकती हैं।

दिल्ली पुलिस खुफिया विभाग के इस अलर्ट में आरोग्य सेतु को अनिवार्य रुप से डाउनलोड तो करने की सलाह दी गयी है, मगर बेहद सतर्कता पूर्वक। ताकि कहीं किसी भी तरह के धोखे की गुंजाईश ही बाकी न रहे।  इस अलर्ट में कहा गया है कि, दिल्ली पुलिस महकमे में कार्यरत अफसर जवान मिलते जुलते लिंक पर भी क्लिक न करें। सावधानीपूर्वक पहले एप्लीकेशन को देखें उसके बाद ही भारत सरकार के अधिकृत आरोग्य सेतु एप्लीकेशन लिंक को क्लिक करके डाउनलोड करें।

इसी बेहद खुफिया पत्र में महकमे के कर्मचारियों को सलाह दी गयी है कि, वे ड्यूटी पर तभी पहुंचें जब उन्हें आरोग्य सेतु में उसका स्टेटस एकदम सुरक्षित दिखाई दे रहा हो। जोखिम वाला या मॉडरेट स्टेटस दिखाई देने पर तुरंत विभागीय उच्चाधिकारियों के संज्ञान में भी लाना जरुरी है।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pakistani handlers made Arogya Setu Application alert of intelligence system