ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपैंतरा: पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्रखोलने के लिए शर्त रखी

पैंतरा: पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्रखोलने के लिए शर्त रखी

पाकिस्तान अभी तक बालाकोट एयर स्ट्राइक के खौफ से बाहर नहीं निकल पाया। इसके चलते पाकिस्तान ने भारत से कहा है कि वह उसकी वाणिज्यिक उड़ानों के लिए तब तक अपने हवाई क्षेत्र को नहीं खोलेगा, जब तक कि भारतीय...

पैंतरा: पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्रखोलने के लिए शर्त रखी
इस्लामाबाद | एजेंसीSat, 13 Jul 2019 08:42 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान अभी तक बालाकोट एयर स्ट्राइक के खौफ से बाहर नहीं निकल पाया। इसके चलते पाकिस्तान ने भारत से कहा है कि वह उसकी वाणिज्यिक उड़ानों के लिए तब तक अपने हवाई क्षेत्र को नहीं खोलेगा, जब तक कि भारतीय वायुसेना के अग्रिम एयरबेस से लड़ाकू विमानों को नहीं हटा लिया जाता है। पाक के विमानन सचिव शाहरुख *नुसरत ने एक संसदीय समिति को यह जानकारी दी।

पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर किए गए भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाईक्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर *दिया था। वहीं पाकिस्तान ने हवाई प्रतिबंध पांचवीं बार 26 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। 

डॉन न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान की नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की महानिदेशक नुसरत ने गुरुवार को स्थायी समिति को बताया कि उन्होंने भारतीय अधिकारियों को सूचित कर दिया है कि भारतीय एयरबेस में अभी भी लड़ाकू विमान तैनात हैं।

पाक ने 5वीं बार भारत की पूर्वी सीमा से लगे अपने हवाईक्षेत्र पर प्रतिबंध बढ़ाया

पाक हवाई क्षेत्र भारत के इस्तेमाल के लिए तब तक उपलब्ध नहीं होगा, जब तक कि भारत अग्रिम हवाईअड्डों से अपने लड़ाकू विमानों को हटा नहीं लेता। नुसरत ने कहा कि भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान से संपर्क कर हवाईक्षेत्र प्रतिबंध को हटाने का अनुरोध किया।

 
दिल्ली ने खोला हवाई क्षेत्र 
रिपोर्ट में आगे बताया गया कि सीएए अधिकारियों ने भारत के इस दावे का भी समर्थन किया है कि नई दिल्ली ने पाकिस्तान के लिए अपने हवाई क्षेत्र खोल दिए हैं। 

वैकल्पिक मार्गों से परिचालन 
पाकिस्तान के प्रतिबंध के बाद सभी यात्री उड़ानों को भारत के वैकल्पिक मार्गों पर परिचालित किया जा रहा है। वहीं, भारतीय हवाई क्षेत्र के बंद होने के बाद थाईलैंड से पाकिस्तानी आने वाली उड़ानों को अभी तक बहाल नहीं किया गया है। इसके अलावा मलेशिया के लिए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ानें भी निलंबित हैं। 

अफगानिस्तान से अमेरिका ना तो सेना कम कर रहा है और ना ही भाग रहा है

भारत को नुकसान 
नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि पाकिस्तान हवाई क्षेत्र के बंद होने से 2 जुलाई तक भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ। इसमें 2 जुलाई एयर इंडिया को 491 करोड़, 31 मई तक इंडिगो को 25.1 करोड़ और 20 जून तक स्पाइस जेट को 30.73 करोड़ और गोएयर को 2.1 का घाटा हुआ है।

फिर से न हो स्ट्राइक, भरोसा चाहता है पाक 

पाकिस्तान में मौजूद सूत्रों का कहना है कि इस्लामाबाद भारत से बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसी घटना को न दोहराए जाने के आश्वासन का इंतजार कर रहा है। यह प्रतिबंध तब तक जारी रहेगा, जब तक कि दोनों देशों में उच्च स्तर पर इस मसले को उठाया और सुलाझाया नहीं जाता। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें