pakistan will send space mission in 2022 - अपने बलबूते नहीं, चीन की मदद से अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजेगा PAK DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपने बलबूते नहीं, चीन की मदद से अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजेगा PAK

                                                                                                                                                                pak

अपने बलबूते नहीं, बल्कि चीन की मदद से पाकिस्तान 2022 में अंतरिक्ष में अपना पहला मानव अभियान भेजेगा। अभियान के लिए अंतरिक्ष यात्री का चयन 2020 में शुरू होगा। पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने रविवार रात एक साक्षात्कार में यह जानकारी दी।

'न्यूज इंटरनेशनल' से बातचीत में फवाद ने कहा, पाकिस्तान अपने घनिष्ठ सहयोगी चीन की मदद से 2022 तक अंतरिक्ष में पहला मानव मिशन रवाना करने की योजना बना रहा है। अंतरिक्ष यात्री के चयन की प्रक्रिया 2020 में शुरू होगी। शुरुआत में 50 लोगों का चयन किया जाएगा। कई दौर के प्रशिक्षण के बाद 2022 में इनमें से 25 लोगों को छांटा जाएगा। अंतरिक्ष की परिस्थितियों में कई हफ्तों तक रखने के बाद अंत में सबसे उपयुक्त एक व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजने के लिए चुना जाएगा। चयन प्रक्रिया में वायुसेना बेहद अहम भूमिका निभाएगी।

फवाद ने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में पाकिस्तान और भारत के बीच सहयोग होता है तो यह क्षेत्र के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने दावा किया 1963 में सोवियत रूस के बाद पाकिस्तान अंतरिक्ष में रॉकेट भेजने वाला दूसरा एशियाई देश बना था। बीते साल उसने चीनी लॉन्च व्हीकल के जरिये दो स्वदेशी उपग्रह अंतरिक्ष की कक्षा में प्रक्षेपित किए गए थे। इनमें से एक 'पीआरएसएस-1' का मकसद अंतरिक्ष से पृथ्वी की गतिविधियों पर नजर रखना था, जबकि दूसरे 'पाक-टेस-1ए' के प्रक्षेपण के जरिये पाकिस्तान सेटेलाइट निर्माण की अपनी क्षमता आंकना चाहता था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pakistan will send space mission in 2022