Pakistan shocks before Diwali India stops this service - दिवाली से पहले पाकिस्तान को झटका, भारत ने बंद की ये सेवा DA Image
19 नबम्बर, 2019|6:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिवाली से पहले पाकिस्तान को झटका, भारत ने बंद की ये सेवा

india and pakistan flag  file pic

उत्तर प्रदेश के आगरा से भारतीय डाक अब पाकिस्तान नहीं जाएगी। डाक विभाग ने पाकिस्तान की डाक बुकिंग बंद कर दी है। विभाग ने ये कार्रवाई पाकिस्तान के बाद की है। डाक सेवा के पोस्टमास्टर जनरल अंबेश उपमन्यु ने सभी अधीनस्थों को निर्देशित किया है कि वे पाकिस्तान जाने वाली डाक की बुकिंग न करें। पाकिस्तान एक भी डाक नहीं जाएगी।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, इसी साल 23 अगस्त को पाकिस्तान ने भारत आने वाली डाक बंद कर दी। साथ ही भारत से जानी वाली डाक भी लेना बंद कर दिया। इसकी जानकारी भारत को नहीं दी गई। डाक विभाग की बुकिंग लौटने लगीं तो डाक भवन, दिल्ली को जानकारी दी गई। तब साफ हुआ कि पाकिस्तान ने भारत की डाक बुकिंग बंद कर दी है।

डाक भवन, दिल्ली से 18 अक्तूबर को निर्देश जारी किए गए। इसमें पाकिस्तान जाने वाली प्रत्येक डाक की बुकिंग तत्काल प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए गए। आगरा रीजन में व्हाट्सएप पर संदेश मिलते ही इस कार्रवाई को अमल में लाया गया। 18 अक्तूबर के बाद से डाक विभाग के आगरा रीजन में पाकिस्तान की डाक बुकिंग बंद है।

 सगे-संबंधियों के प्रेम का प्रतीक रही डाक 
पाकिस्तान की दर्जनों बेटियों ने ताजनगरी के वाशिंदों से शादी की है। वे शादी के बाद यहां सुकून और प्रेम से रह रही हैं। प्रत्येक त्योहार या उत्सव पर वे परिजनों को डाक के माध्यम से खुशियां भेजती आ रही हैं। लेकिन, अब उनके सामने दिक्कत हो जाएगी।
 
दिवाली पर सर्वाधिक बुक होती है डाक 
डाक विभाग के सहायक निदेशक यूपी सिंह सेंगर ने बताया कि ताजनगरी में महीने में करीब 20 डाक पाकिस्तान की बुक होती हैं। दीपावली पर पाकिस्तान की डाक सर्वाधिक बुक होती हैं। अब इनकी बुकिंग पर रोक लगा दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan shocks before Diwali India stops this service