DA Image
27 नवंबर, 2020|5:54|IST

अगली स्टोरी

आंतरिक विद्रोह छिपाने को भारत के खिलाफ हमलों की फिराक में पाकिस्तान, आतंकी घुसपैठ के लिए तुर्की से ले रहा तकनीकी मदद

qamar javed bajwa imran khan

आंतरिक विद्रोह और विरोध से जूझ रही पाकिस्तान की इमरान सरकार और पाक सेना ध्यान बंटाने के लिए कश्मीर में बड़े हमलों की साजिश रच रही है। खुफिया सूचनाओं के आधार पर सीमा पर घुसपैठ और घाटी में आतंकी वारदात रोकने के लिए सुरक्षा बलों को अलर्ट किया गया है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान तुर्की से एक खास रडार सिस्टम लेने की भी तैयारी कर रहा है। ये रडार ना केवल आतंकियों की घुसपैठ में मदद करेगी, बल्कि पाकिस्तानी सेना को सर्जिकल स्ट्राइक जैसी किसी परिस्थिति से बचाने में भी मदद कर सकती है। 

पाकिस्तान चीन से भी बड़े पैमाने पर हथियार खरीद रहा है। आतंकियों को भी चीनी हथियार दिए जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान  सर्विलांस के नाम पर तुर्की से ‘रैटीनार पीटीआर-एक्स पैरीमीटर' सर्विलांस रडार सिस्टम ले रहा है। जबकि इस रडार सिस्टम को लेने का खास उद्देश्य भारत से सटी एलओसी पर आतंकियों की घुसपैठ कराना है।

सूत्रों ने कहा, इस रडार सिस्टम की खास बात ये है की ये पोर्टेबल है। इस सिस्टम को मात्र दो लोग आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं और कहीं भी आसानी से उठाकर ले जा सकते है। इस रडार सिस्टम की रेंज करीब 4 किलोमीटर है और ये इंसान, जानवर और यहां तक की गाड़ी के बारे में भी सही सही जानकारी दे सकता है। 

नए इलाकों को स्कैन करने का प्रयास : 
ये सिस्टम पूरी तरह से ऑटोमैटिक तरीक से बड़े इलाके को स्कैन कर सकती है और इसके इस्तेमाल से लगातार दूरबीन और कैमरे की मदद से निगरानी करने की कोई जरूरत नहीं है। जानकारों की माने तो पाकिस्तान तुर्की से इस सिस्टम को इसलिए ले रहा है क्योंकि एलओसी पर भारतीय सेना के मज़बूत ग्रिड के चलते घुसपैठ की कोशिशें नाकाम हो रही हैं। इस रडार के जरिए वो उन इलाको को स्कैन करके ढूंढने की कोशिश करेगा जहां से उसे घुसपैठ करना में आसानी हो ताकि घुसपैठ के पारंपरिक रास्तों के बजाए नए रूट खोले जा सकें।

आंतरिक मोर्चे पर घिरने से बौखलाहट : 
सूत्रों ने कहा पाकिस्तान को इस बात से बौखलाहट है कि कश्मीर का उसका प्लान लगातार फेल हो रहा है और वह घरेलू मोर्चे पर ही घिरता जा रहा है। सिंधु में स्थिति गंभीर है। कश्मीर के मसले पर भारत की सधी रणनीति के कारण पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुर्की, चीन और मलेशिया जैसे देशों के भरोसे है। उल्लेखनीय है कि बौखलाहट में पाकिस्तान सेना ने सीमा पर पिछले दिनों गोलीबारी भी तेज की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pakistan Latest News Pakistan plotting attacks against India seeking technical assistance from Turkey for terrorist infiltration in Jammu and Kashmir